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गीता की कुछ शब्दावली (३)

गीता की कुछ शब्दावली (३)

नानुशोचितुम (अध्याय २ - श्लोक २५) / नैवं शोचितुम (अध्याय २ - श्लोक २६) / न त्वं शोचितुम (अध्याय २ - श्लोक २७) / का परिदेवना ? (अध्याय २ - २८) |
நானுஷோசிதும் (அத்யாயம் 2 - ஷ்லோகம் 25) / நைவம் ஷோசிதும் (அத்யாயம் 2 - ஷ்லோகம் 25) / ந த்வம் ஷோசிதும் (அத்யாயம் 2 - ஷ்லோகம் 25) / கா பரிதேவனா ? (அத்யாயம் 2 - ஷ்லோகம் 25)
Naanshochitum (Ch 2 - Sh 25) / Naivam Shochitum (Ch 2 - Sh 26) / Na Twam shochithum (Ch 2 - Sh 27) / Kaa pardevanaa ? (Ch 2 - Sh 28).

अर्थ :  शोक ना करो |  चिन्ता ना करो |  वाह !  उत्तम शब्द हैं ये |  क्यों शोक करें ?  चिन्ता के लिये कारण ही कहां है ?

गरीबी ??  (तुलना करना अच्छा नहीं |  परन्तु किन्हीं संदर्भ मे शोक को मारने मे, दुःख को भगाने मे तुलना उपयोगी है |)  अपने चारों ओर देखो |  तेरे सम गरीब, तुझसे भी घोर गरीब हैं | लाखों मे हैं |  तेरे पास पढाई है |  कोई नौकरी पाकर अपनी जीवनी कमा सकता है |  तुझमे कोई ना कोई क्षमता है, कला है |  उसके आधार पर प्रयत्न कर सकता है और कमा सकता है |  तेरे पास आयु है , निरोगी और सशक्त शरीर है |  परिश्रम कर सकता है | और निश्चित कमा सकता है |  और संसार मे तू अकेला तो नहीं |  तुझे आधार देने योग्य अच्छा परिवार है, अच्छे मित्र हैं |  फ़िर शोक किसलिये ??

स्वयम् का एक घर नहीं ??  किराया देकर रह सके , इतना धन तो है ?  रास्ते के किनारे, फ़ुटपाथ पर या रेल्वे प्लाटफ़ार्म पर तो रहता नहीं ??

कठोर परिस्थिती ??  जीवन की चक्रगती है |  कुछ भी निरन्तर नहीं |  'कभी न बदलने वाली' ऐसी कोई परिस्थिती नहीं |  कोई भी परिस्थिती घोर अन्धकार युक्त अनन्त गुफ़ा नहीं |  सभी परिस्थितियों का अन्त है |  परिवर्तन निश्चित है |  जो गया है , उसे पुनः आना है |  जो प्राप्त है उसे जाना है |  अपने मे दृढता एवम् धीरज जगा |  प्रयत्न मे लगा रह |  परिवर्तन आयेगा |  कष्ट सुख मे और अन्धकार प्रकाश मे बदलेगा |  मन की भावना ही स्वयम् के लिये मित्रों और परिस्थितियों को अपनी ओर आकर्षित करती है |  उचित भावना जगाओ |  बदल आयेगा |  कम से कम परिस्थिती की सामना तो प्रसन्न मुख कर सकेगा |  शोक क्यों ??

गीता एक कदम आगे जाकर यह कहती है की " मृत्यु भी शोक का कारण नही |"  मृत्यु तो केवल शरीर का है |  तु शरीर नहीं |  अतः तेरी मृत्यु नहीं |   तु तो सत् - चित - आनन्द परमात्मा का एक अंश है |  आनन्द, असीम आनन्द ही तेरा स्वरूप है |   शोक युक्त मुखौटा क्यों ओढता  है ??

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