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गीता की कुछ शब्दावली - १९

गीता की कुछ शब्दावली - १९

अहङ्कार विमूढात्मा कर्ताहं इति मन्यते .... (अध्याय ३ - श्लोक २७)
அஹங்கார விமூடாத்மா கர்தாஹம் இதி மன்யதே ... (அத்யாயம் 3 - ஸ்லோகம் 27)
Ahankaara Vimoodhaatmaa Kartaaham Iti Manyate ... (Chapter 3 - Shloka 27)

अर्थ :  अहङ्कार युक्त मूढ समझता है की 'मैं ही कर्ता हूं |'

प्रारम्भ मे ही मैं एक विषय स्पष्ट कह देता हूं |  यह लेख अपने आप के लिये, अपने आपके अनुभवों के आधार पर, अपनी श्रद्धा की प्रस्तुति के रूप मे लिखा जा रहा है |  जिसे लगता हो की 'मैं स्वयम् ही कर्ता हूं', जिसे लगता हो की 'मेरा जीवन मेरे ही हाथ मे' वह अपने उस विचार पर स्थिर रहें |  यह लेख उसके गले नहीं उतरेगा |

मैं अपने बीते जीवन को जब् देखता हूं तो मुझे यही लगता है की 'सब् कुछ हुआ है, बस' |  परिस्थितियां उत्पन्न हुई |  तदनुरूप व्यक्ति आये और कार्य घटते गये |  मैं तो बस काल के तरङ्गों मे बहता गया |  और यह श्रद्धा की "मैं कर्ता नहीं" गहरी और स्थिर होती गयी |  'हाथ दोनों ऊपर उठाकर अपने आप को तरङ्गों के हावाले कर देना हमारे लिये एकमेव पर्याय है |

अपने विचार और अपने कर्म कई अन्य विषयों द्वार प्रभावित हैं |  ये प्रकृती के कार्य हैं |  तीन गुणों द्वारा संचालित हैं |  अपना अन्तःकरण या अपनी भावना या अपना स्वभाव सत्त्व रजस और तमस इन तीन गुणों से निर्मित हैं और गत जन्मों के कई अनुभवों के फल स्वरूप है |  व्यक्ति तो वैसे ही चिन्तन करेगा जैसे वह करता आया है |  वैसे ही कर्म करेगा जैसे वह करता आया है |

इस प्राकृतिक सत्य के विरोध हामारा संघर्ष या इस सत्य से असहमति हमारे भीतर उठे राग या इच्छाओं के कारण ही है |  कर्म दो प्रकार हैं |  इच्छा द्वारा प्रेरित कर्म और स्वभाव द्वारा प्रेरित कर्म |  इच्छा-प्रेरित कर्म हम मे इस विचार को दृढ बनते हैं की 'मैं ही कर्ता हूं' |  अनुकूल फल या इच्छित फल की प्राप्ति इस विचार को और सुदृढ बना देते हैं |  प्रतिकूल फल या इच्छा के विपरीत फल इस विचार के आधार को हिला देते हैं |

गलत कर्म?  क्या वे भी प्रकृती या गुणों द्वारा ही घटते हैं ?  हां |  निश्चित |  वे भी गुणों के द्वारा प्रकृती मे होने वाले कर्म हैं |  तो क्या हम गलत कर्म कर अपने आप को उसके दायित्व से छुडा ले सकते हैं, यह कहकर की 'मैं नहीं गुण ही इस कर्म के कर्ता हैं ?  सावधान |  प्रत्येक कर्म अपना कर्म फल को साथ लाता है |  यदि इस विचार पर हमारी निष्ठा सही है, तो फल से अलिप्त रहना ही हमारे लिये सरल पर्याय है |  {Again, यह भी हमारे स्वभाव पर निर्भर है |}  अनुकूल फल प्राप्ति पर उछलना या प्रतिकूल फल प्राप्ति पर दुःखित होना, इस निष्ठा का अभाव ही दर्शाते हैं |

यह लेख लिखा जाना और ऐसे ही अन्य कई अनुभव मेरी इस श्रद्धा को दिन प्रति दिन दृढ बनाये हैं |  गत एक मास मे मैं कई बार इस शब्दावली पर लिखने बैठा, कंप्यूटर खोलकर, blogspot' का श्वेत पर्दा को देखते हुए बैठा रहा, परन्तु लेख जन्मा नहीं |  आज दूसरे ही किसी कार्य मे मग्न था, पर 'blogspot' खिडकी के ओर खींचा गया, और बस यह लेख समाप्त भी हो गया |

यह स्वयम् की श्रद्धा का विषय है |  बौद्धिक चर्चा का नहीं |  वाद विवाद से इस तथ्य को समझाया नहीं जा सकता है |

Comments

  1. श्रद्धावान्लान्लभते ज्ञानं....!

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  2. श्रद्धावान्लान्लभते ज्ञानं....!

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