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गीता की कुछ शब्दावली - २५

गीता की कुछ शब्दावली - २५

तस्माद् त्वम् इन्द्रियाण्यादौ  नियम्य   ... (अध्याय ३ - श्लोक ४१).
தஸ்மாத் த்வம் இந்ரியாண்யாதௌ நியம்ய.... (அத்யாயம் 3 - ஶ்லோகம்  41).
Tasmaat Tvam Indriyaanyaadau Niyamya .... (Chapter 3 - Shloka 41).

अर्थ :  अतः सर्व प्रथम इन्द्रियों को नियमित करो |

जैसे हम  जानते हैं  ,  इन्द्रियां दस हैं  पांच  ज्ञानेन्द्रिय  और पांच  कर्मेन्द्रिय |  पांच  ज्ञानेन्द्रिय  सुख -  भोग के भी  इन्द्रिय हैं  |  इन्हीं  पांच  इन्द्रियों  के  द्वारा  मनस  हर्षित होता है ,  सुखी होता है  |   इन्हीं इन्द्रिया मनस को दुःखी  भी करते  हैं |  इन  इन्द्रियों  द्वारा प्राप्त  अनुभव के आधार पर  मनस अपनी  इष्ट - अनिष्ट इच्छा - अनिच्छा  एवं  राग  -  द्वेष  की  सूचियां  बनाता  है |   और  उनकी  प्राप्ती पर  सुखी या दुःखी  होता है |

श्री कृष्ण  कहते हैं  -  समत्वं  योग उच्यते  |   समत्व ही  योग है |  उपरोक्त  अनुभवों  की प्राप्ती पर  संतुलन  न खोने वाला मनस  ही योग प्राप्ती के लिये पात्र है |

इन्द्रियां  अपने  काम  कैसी  करती  हैं ?  इन्द्रियां  अपने  शरीर के ऐसे द्वार् हैं जो  केवल  एक दिशा मे, बाहर की ओर  याने  इस संसार की ओर खुलती हैं |  संसार  मे भरे पडे  विषयों  से  संग करते हैं  और  विषय -  संग के उन  अनुभवों  को भीतर भेजते हैं  |  बाहर की ओर  खुलकर संसार के विषयों  से संसर्ग - इस  कार्य मे रोक लगाना या विषय के संग  संयोग  के उन अनुभवों  के समाचार भीतर  भेजने  के कार्य  मे Censorship  करना  इन दोनों मे  इन्द्रियां  असमर्थ हैं |   या  तो  इन्द्रियां अपनी क्षमता खोकर निर्जीव हो जायें  या  बलबद्ध इन द्वारों को  बन्द किया जाये   ऐसे  दो  ही  मार्ग से  इनके कार्य  रुक सकते हैं |   मनस  का संतुलन  बिगाडने  मे तो  इन्द्रियों  का  बडा  योगदान  है  परन्तु  संतुलन   बनाये  रखने मे  इन्द्रियों  का योगदान  अत्यल्प  है |   इसी संदर्भ  मे श्री कृष्ण  के ये  सुझाव  है  की  इन्द्रियों  को  नियमित  करो |   नियमित  करने का  अर्थ Block  करना  या Censorship   करना नहीं  बल्कि  Regulate  करना   है  |  इन्द्रियां  अपनी मनमानी  से  संसार मे  भटके   नहीं  |  सुचारु  रूप  से  वे  संसार मे  भेजे जाये  |   बुद्धि-पूर्वक   विषय  संयोग करें  |  नियमित  करने का तात्पर्य  यही है |   जैसे  आगे  जाकर  श्री  कृष्ण स्वयम्  कहते  हैं  की  अभ्यास एवं  वैराग्य से यह  संभव है |

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