Skip to main content

गीता की कुछ शब्दावली - ५०


गीता की कुछ शब्दावली - ५०

पण्डिताः सम दर्शिनः (अध्याय ५ - श्लोक १८)
பண்டிதாஹ ஸம தர்ஶினஹ (அத்யாயம் 5 - ஶ்லோகம் 18)
Panditaah Sama Darshinah (Chapter 5 - Shlokam 18)

अर्थ :  जिसकी दृष्टी सम है वही पंडित ।

इस शब्दावली में तीन प्रमुख शब्द हैं ।  दर्शिनः , सम और पंडित ।

दर्शिनः ,, जो देखता है वह ।  देखना यह आँखों का कार्य नहीं ।  विज्ञान का भी यही अभिप्राय है ।  आँखें तो केवल स्थूल दृश्य को देखते हैं ।  इस देखने का कर्म से मन में उठने वाला चिंतन , होने वाली प्रतिक्रया , बनाने वाली धारणा ये प्रत्येक मनुष्य के लिए भिन्न भिन्न हैं ।  इस का कारण है दृष्टी ।  दृश्य एक है और आँख एक समान हैं ।  परन्तु दृष्टी भिन्न भिन्न है ।  व्यक्ति के  गुण , स्वभाव , संस्कार आदि के परिणाम स्वरुप है उसे प्राप्त दृष्टी ।

सम - समता या समत्व - समता ऐसी स्थिति है जिसमे संसार में उत्पन्न परिस्थितियाँ , स्थूल रूप में दिखने वाले भेद भाव अपने अंदर उथल पुथल निर्माण नहीं करते ।  जो दृष्टी बाहरी परिस्थितियों से बाधित नहीं होती , संसार मे प्रकट होने वाले भेद भाव जिस दृष्टी पर प्रभाव नहीं कर सकते वह दृष्टी सम है ।  श्री कृष्ण के अनुसार सम दृष्टी को प्राप्त व्यक्ति ही पंडित है ।

पण्डित - पण्डित याने पढ़ा लिखा व्यक्ति यही लोक मान्य अर्थ है ।  किसी विद्या में जिसने निपुणत्व प्राप्त की हो वह उस विद्या का पंडित माना जाता है ।  तमिळ पण्डित या हिन्दी पण्डित या संस्कृत पण्डित ये उन भाषाओं में निपुण ।  वेदों को जिसने रट रखा है वह वेद पण्डित ।  परन्तु सही अर्थ इससे गहरा है ।  अपनी गीता भाष्य में पण्डित शब्द का विवेचन लिखते समय आद्य शंकर कहते हैं "पण्डस्य ज्ञाता सः पण्डितः" ।  आत्मा या तत्त्व ही पंडा है ।  श्री कृष्ण भी गीता के इस श्लोक में यही कह रहें हैं ।  जीवन विविध परिस्थितियाँ प्राप्त होने पर "ये तो गत आगत (आने जाने वाले) हैं ;  बदलने वाली हैं ; निरंतर नहीं हैं ; ऐसी दृढ़ धारणा रख कर जो अपने भीतर उन परिस्थियों का परिणाम होने नहीं देता वह पण्डित है ।  बाहरी संसार में दिखने वाले भेदों के पार प्रकृती में निर्मित स्थूल विविधता में स्थित एक परम तत्त्व का अनुभव कर पाने वाला पण्डित है ।

भेदों की ओर देखने वाला बिखराव का अनुभव करता है ।  आधार एक तत्त्व को देखने वाला ऐक्य का अनुभव करता है ।  बिखरी दृष्टी जिसकी है वह आतंकित होता है ।  सम दृष्टी वाला शांति का अनुभव करता है ।बाहर देखने वाला अनेकता को , भेदों को देखता है ।  भीतर देखने वाला एक तत्त्व को देखता है ।  तमिळ भाषा में ब्राह्मण को दर्शाने वाला एक शब्द है 'पार्पनन' ।  'पार्पनन' याने देखने वाला ।  सही देखने वाला , सम दृष्टी से देखने वाला ।  (भारत के उत्तरी भाग में ब्राह्मण को पण्डितजी बुलाया जाता है , वह रोटी बनाने वाला हो तो भी ।)

Comments

Popular posts from this blog

ஜ, ஷ, ஸ, ஹ, க்ஷ, ஸ்ரீ ....

ॐ ஜ , ஷ , ஸ , ஹ , ஶ , க்ஷ , ஸ்ரீ என்ற எழுத்துக்களை வடமொழி எழுத்துக்கள் என்கிறான் ஒருவன். ஸம்ஸ்க்ருத எழுத்து என்கிறான் ஒருவன் . மூடர்கள் .  அறியாமையில் பேசுகின்றனர் . தவறான நோக்கத்துடன், நம்முள் பேதத்தை ஏற்படுத்திட எவனோ புதைத்துச் சென்ற விஷத்தை , அது விஷம் என்று கூட அறியாமல் பேசுகின்றனர் . வட என்பது திஶை . திஶைக்கு மொழி கிடையாது . (இசைக்கும் மொழி கிடையாது . கவிதைக்குதான் மொழி . தமிழிசை மன்றம் என்பதெல்லாம் அபத்தம் .) தமிழகத்திற்கு வடக்கில் பாரத தேஶத்தின் அத்தனை ப்ராந்தங்களும் (கேரளம் தவிர்த்து) உள்ளன . தெலுங்கு , மராடீ , போஜ்புரி , குஜராதீ ... அனைத்து மொழிகளும் வட திஶையில் பேசப்படும் மொழிகள் .  இவை எல்லாம் வடமொழிகள் . (கன்யாகுமரி ஆளுக்கு சென்னை பாஷை கூட வடமொழிதான்) . இந்த எல்லா மொழிகளிலும் இந்த ஶப்தங்களுக்கு எழுத்துக்கள் உண்டு .   தெலுங்கில் జ  , స  , హ .. . என்றும் ,   கன்னடத்தில்   ಜ , ಸ , ಹ , ಕ್ಷ .. என்றும் , மராடீயில் . ज , स , ह , श , क्ष,.. என்றும் குஜராதியில்     જ , સ , હા , ક્ષ  , என்றும் ,   ப...

கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31

ॐ கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31 चातुर्वर्ण्यं मया सृष्टं गुण कर्म विभागशः  ... (अध्याय ४ - श्लोक १३) சாதுர்வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம் குண கர்ம விபாகஶஹ்  ...  (அத்யாயம் 4 - ஶ்லோகம் 13) Chatur VarNyam Mayaa Srushtam GuNa Karma Vibhaagashah ... (Chapter 4 - Shlokam 13) அர்தம் :   சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :   குணம் மற்றும் கர்மங்களின் அடிப்படையில் நான்கு வர்ணங்கள் என்னலே படைக்கப் பட்டது. சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :  சதுர் வர்ணங்களை, நான்கு வர்ணங்களை நான்தான் ஸ்ருஷ்டித்தேன், என்கிறார் ஸ்ரீ க்ருஷ்ணன்.  இதில் என்ன ஆஶ்சர்யம் ??  ப்ரக்ருதியில் உள்ள அனைத்துமே அவர் படைத்தவை என்னும்போது, சதுர் வர்ணங்களையும் அவர்தானே படைத்திருக்க வேண்டும் ??  கீதையின் இந்த வாக்யம் நாஸ்திகவாதிகள், கம்யூனிஸ்ட்கள், கடவுள் மறுப்பு இயக்கத்தினர் என்று கடவுளை ஏற்காதவர்களையும் நெளிய வைக்கிறது.  கடவுளே படைத்திருக்கிறார் என்றால் அதை அழித்தொழிக்க முடியாது என்று கருதுகிறார்களா ??  இவர்கள் அனைவரும் ஜாதி அம...

पतञ्जलि योग सूत्र - १

ॐ पतञ्जलि योग सूत्र (अष्टाङ्ग योग) [ ट्विटर पर मेरे लिखे नोट ] {- १ -}: पतञ्जलि योग सूत्र मे ४ पाद हैं | ४ पाद मिलाकर १ पूर्ण होता है | समाधि पाद, साधन पाद, विभूति पाद एवम् कैवल्य पाद | {- २ -}: पतञ्जलि योग सूत्र मे १९५ सूत्र हैं | ये श्लोक रूप मे न होकर सूत्र रूप मे हैं | {- ३ -}: पतन्जलि योग सूत्र -- समाधि पाद मे ५१, साधन पाद मे ५५, विभूति पाद मे ५५ और कैवल्य पाद मे ३४ सूत्र हैं | एकुण १९५ सूत्र | {- ४ -}: श्री पतञ्जलि योग के ८ अङ्ग बताते हैं | यम, नियम आसन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान समाधि योग के ८ अङ्ग हैं | {- ५ -}: यम नियमासन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान समधयो(s)ष्टावङ्गानि - {साधन पाद - २९} {- ६ -}: पहली बात यह है की यह "योगा " नहीं , "योग " है | अङ्ग्रेजी चष्मा को हटा लें | अपने विषयों को अपने ही आंखों से देखें | योगा नहीं योग | {- ७ -}: महर्षी पतञ्जलि की विशेषता - एक सूत्र कहते और उसमे प्रयोग किया गया प्रत्येक शब्द को एकेक सूत्र मे समझाते | {- ८ -}: योगश्चित्त वृत्ति निरोधः - चित्त की वृत्तियां रुक ...