Skip to main content

गीता की कुछ शब्दावली - ५२


गीता की कुछ शब्दावली - ५२

सर्व भूत हिते रताः  |  (अध्याय ५ - श्लोक २५)
ஸர்வ பூத ஹிதே ரதாஹ  ...  (அத்யாயம் 5 - ஶ்லோகம் 25)
Sarva Bhoota Hite Rataah ...  (Chapter 5 - Shloka 25)

अर्थ  :  सभी जीवों के हित मे मग्न  .....

सर्व भूत हिते रताः ।  कितना उदात्त लक्ष्य !!  सर्व भूत हित  ....  और  उसमे  रत या मग्न ।  किसी समाज की श्रेष्ठता  उसके सामने रखा गया ध्येय से ही आंकी जा सकती है ।  अपनी ऋषी परम्परा ने अपने इस हिन्दू समाज के सामने ऐसे श्रेष्ठतम जीवन लक्ष्य रखा है ।  यही कारण है की आज पश्चिमी देशों से प्राप्त भोगवाद से घिरी हुई अवस्था में भी सर्व सामान्य हिन्दू  ऊँचा जीवन ...  इस जीवन लक्ष्य के अनुरूप जीवन जी रहा है ।

क्या सम्पूर्ण समाज इस प्रकार की  भावना से प्रेरित जीवन जी रहा है ?  क्या प्रत्येक व्यक्ति सर्व भूत हित में रत जीवन जी रहा है  ?  क्या किसी समाज में यह सम्भव है  ?  नहीं ।  परन्तु एक बात सुनिश्चित है  की  समाज के प्रत्येक व्यक्ति की जीवन दिशा मात्र यही है ।  हर व्यक्ति अपनी योग्यता , स्वभाव एवं जीवन दशा के अनुसार कम अधिक अंश इस भावना को अपने जीवन में उतारने का प्रयत्न अवश्य करता हुआ दिखता है ।  सहस्रों में एक यदि इसी भाव को अपने भीतर प्रति कण में , अपने प्रत्येक श्वास में , अपनी वाणी में , और अपने प्रत्येक कर्म में ...  जागृत और स्वप्नावश्था में  भर  लेना चाहता है  तो वह महान जीवन , प्रेरक जीवन जीकर चला जाता है ।  हिन्दू समाज ने अपने सामने रखे ऐसे महत्तम उद्देश्य के फलस्वरूप प्रत्येक दशक में , भारत भू भाग के प्रत्येक प्रदेश में असंख्य महापुरुष , युगपुरुष , साधू संतों को जन्म दिया है ।

आज प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी श्री बसवप्पा जयन्ती के उपलक्ष में बोलते हुए इस्लामी समाज को आह्वान दिया की "ऐसे शक्तिशाली महापुरुषों का उत्पन्न करो जो ना केवल अपने देश के , विश्व भर के मुस्लिम  समाज को  मानवता की और प्रेरित करें ।"  जिस समाज में गत १४०० वर्षों में एक भी दिव्य पुरुष , उदात्त गुणों वाला संत जन्मा न हो उस समाज से ऐसी अपेक्षा ?? (दूर अरब के रन्न प्रदेश में अज्ञात कोई साधू महात्मा जन्मा होगा ।  भारत में श्री कबीर , श्री रस खाँ जैसे संत जन्मे तो हिन्दू संस्कार के कारण ।)  इस्लाम साधारण मुसल्मानों के सामने जीवन लक्ष्य के रूपा में क्या रखता है ?  अन्यों को मुसलमान बनाओ , विग्रह उपासना खत्म करो , उस हेतु मंदिरों का ध्वस्त करो , काफ़िरों का प्राण , संपत्ति और स्त्री उनसे छीनो ।  रमजान मास में थोड़ा दान भी कहा गया है , ७२ कमरों वाली जन्नत प्राप्ति के लिए ।  ऐसा समाज से कोई साधू महात्मा का जन्म होना असम्भव है ।

सुख भोग , प्राकृतिक संसाधन का इस हेतु शोषण ,  बलहीन मनुष्यों का भी शोषण , आदि भावना व्यक्त करने वाला पाश्चात्य समाज भी साधू महात्मा जन्म देने में अपयशी ही रहा है ।

मनुष्य जीवन में सब कुछ , गुण , क्षमता , निपुणता , आदि सभी विषय गोपुर रचना समान है ।  नीचे विस्तार और ऊपर छोटा ।  नीचे जितना अधिक विस्तार हो , गोपुरम उतना अधिक उँचा उभरता है ।  उसी प्रकार साधारण  समाज मे जितने अधिक जन किसी दिशा में प्रयत्न करें  उसके अनुपात में उस विषय में उँचाई , महोन्नत स्थिति प्राप्त की जाती है ।  उसी अनुपात में उस उँचाई को प्राप्त करने वाले व्यक्तियों की संख्या भी होती है ।  इस दृष्टी में अपने ऋषियों का यह  योगदान महत्त्वपूर्ण है ।  वेद उपनिषद् , श्री रामायण , महाभारत , श्री गीता आदि ग्रंथों द्वारा मनुष्य जीवन का ध्येय का वर्णन ,  उस ध्येय के अनुरूप परिवार व्यवस्था , समाज व्यवस्था आदि की रचना , उस ध्येय को अपने जीवन में उतारने का प्रयास करने वाले उत्कृष्ट संत महात्माओं का सहज सृजन , इन संत जीवन के उदाहरण से उक्त ध्येय का सुदृढ़ीकरण  ....   गत सहस्रों वर्षों यही चक्र भारत में चला आया है ।

Comments

Popular posts from this blog

ஜ, ஷ, ஸ, ஹ, க்ஷ, ஸ்ரீ ....

ॐ ஜ , ஷ , ஸ , ஹ , ஶ , க்ஷ , ஸ்ரீ என்ற எழுத்துக்களை வடமொழி எழுத்துக்கள் என்கிறான் ஒருவன். ஸம்ஸ்க்ருத எழுத்து என்கிறான் ஒருவன் . மூடர்கள் .  அறியாமையில் பேசுகின்றனர் . தவறான நோக்கத்துடன், நம்முள் பேதத்தை ஏற்படுத்திட எவனோ புதைத்துச் சென்ற விஷத்தை , அது விஷம் என்று கூட அறியாமல் பேசுகின்றனர் . வட என்பது திஶை . திஶைக்கு மொழி கிடையாது . (இசைக்கும் மொழி கிடையாது . கவிதைக்குதான் மொழி . தமிழிசை மன்றம் என்பதெல்லாம் அபத்தம் .) தமிழகத்திற்கு வடக்கில் பாரத தேஶத்தின் அத்தனை ப்ராந்தங்களும் (கேரளம் தவிர்த்து) உள்ளன . தெலுங்கு , மராடீ , போஜ்புரி , குஜராதீ ... அனைத்து மொழிகளும் வட திஶையில் பேசப்படும் மொழிகள் .  இவை எல்லாம் வடமொழிகள் . (கன்யாகுமரி ஆளுக்கு சென்னை பாஷை கூட வடமொழிதான்) . இந்த எல்லா மொழிகளிலும் இந்த ஶப்தங்களுக்கு எழுத்துக்கள் உண்டு .   தெலுங்கில் జ  , స  , హ .. . என்றும் ,   கன்னடத்தில்   ಜ , ಸ , ಹ , ಕ್ಷ .. என்றும் , மராடீயில் . ज , स , ह , श , क्ष,.. என்றும் குஜராதியில்     જ , સ , હા , ક્ષ  , என்றும் ,   ப...

கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31

ॐ கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31 चातुर्वर्ण्यं मया सृष्टं गुण कर्म विभागशः  ... (अध्याय ४ - श्लोक १३) சாதுர்வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம் குண கர்ம விபாகஶஹ்  ...  (அத்யாயம் 4 - ஶ்லோகம் 13) Chatur VarNyam Mayaa Srushtam GuNa Karma Vibhaagashah ... (Chapter 4 - Shlokam 13) அர்தம் :   சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :   குணம் மற்றும் கர்மங்களின் அடிப்படையில் நான்கு வர்ணங்கள் என்னலே படைக்கப் பட்டது. சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :  சதுர் வர்ணங்களை, நான்கு வர்ணங்களை நான்தான் ஸ்ருஷ்டித்தேன், என்கிறார் ஸ்ரீ க்ருஷ்ணன்.  இதில் என்ன ஆஶ்சர்யம் ??  ப்ரக்ருதியில் உள்ள அனைத்துமே அவர் படைத்தவை என்னும்போது, சதுர் வர்ணங்களையும் அவர்தானே படைத்திருக்க வேண்டும் ??  கீதையின் இந்த வாக்யம் நாஸ்திகவாதிகள், கம்யூனிஸ்ட்கள், கடவுள் மறுப்பு இயக்கத்தினர் என்று கடவுளை ஏற்காதவர்களையும் நெளிய வைக்கிறது.  கடவுளே படைத்திருக்கிறார் என்றால் அதை அழித்தொழிக்க முடியாது என்று கருதுகிறார்களா ??  இவர்கள் அனைவரும் ஜாதி அம...

पतञ्जलि योग सूत्र - १

ॐ पतञ्जलि योग सूत्र (अष्टाङ्ग योग) [ ट्विटर पर मेरे लिखे नोट ] {- १ -}: पतञ्जलि योग सूत्र मे ४ पाद हैं | ४ पाद मिलाकर १ पूर्ण होता है | समाधि पाद, साधन पाद, विभूति पाद एवम् कैवल्य पाद | {- २ -}: पतञ्जलि योग सूत्र मे १९५ सूत्र हैं | ये श्लोक रूप मे न होकर सूत्र रूप मे हैं | {- ३ -}: पतन्जलि योग सूत्र -- समाधि पाद मे ५१, साधन पाद मे ५५, विभूति पाद मे ५५ और कैवल्य पाद मे ३४ सूत्र हैं | एकुण १९५ सूत्र | {- ४ -}: श्री पतञ्जलि योग के ८ अङ्ग बताते हैं | यम, नियम आसन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान समाधि योग के ८ अङ्ग हैं | {- ५ -}: यम नियमासन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान समधयो(s)ष्टावङ्गानि - {साधन पाद - २९} {- ६ -}: पहली बात यह है की यह "योगा " नहीं , "योग " है | अङ्ग्रेजी चष्मा को हटा लें | अपने विषयों को अपने ही आंखों से देखें | योगा नहीं योग | {- ७ -}: महर्षी पतञ्जलि की विशेषता - एक सूत्र कहते और उसमे प्रयोग किया गया प्रत्येक शब्द को एकेक सूत्र मे समझाते | {- ८ -}: योगश्चित्त वृत्ति निरोधः - चित्त की वृत्तियां रुक ...