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गीता की कुछ शब्दावली - ५३


गीता की कुछ शब्दावली - ५३

सुहृदं सर्व भूतानाम्   |  (अध्याय ५  - श्लोक २९)
ஸுஹ்ருதம் ஸர்வ பூதானாம்  ...  (அத்யாயம் 5 - ஶ்லோகம் 29)
Suhrudam Sarva Bhootaanaam  ...  (Chapter 5 - Shloka 29)

अर्थ  :  सुहृद  , हृदय में अच्छी भावना रखने वाला  ...  सभी जीवों के लिए  |

हृद  ...  सुहृद   अच्छा  भला  ह्रदय  ।  ह्रदय तो  शरीर का एक अंग है  आँख , हाथ  ,  फेफड़ा  जैसे  ।  संकुचन एवं विस्तार  करते हुए  लप - टप लप - टप  धड़कने वाला  ।  हर संकुचन में रक्त को बाहर  (शरीर में )  भेजने वाला , प्रत्येक विस्तार में रक्त को (शरीर से ) अंदर खींचने वाला एक यन्त्र है ।  मनुष्य शरीर में अंग जैसे रक्त और मांस से बना हुआ यन्त्र ।  मनुष्य जीवन में अंतिम श्वास तक कार्यरत एक यन्त्र ।  इसमें कोई संदेह नहीं ।  तो सुहृद क्या हुआ ?

ह्रदय शरीर में एक यन्त्र तो है  परन्तु उससे कुछ आगे भी ।  जिस समय अपने भीतर भय , क्रोध , काम , लज्जा , क्षोभ , करुणा ,  जैसी भावना उठते हैं  तो  ह्रदय का चलन , ह्रदय की धड़कन तेज होती है ।  इसी कारण ह्रदय भावनाओं भण्डार भी माना जाता है ।

सुहृद  ..  अच्छी भावना युक्त ह्रदय ।  ह्रदय जिसमे स्नेह , करुणा , क्षमा , धैर्य ,  आदि भावनाओं से भरा ह्रदय  ।

इस शब्दावली का प्रयोग कर  परमात्मा का वर्णन  रहे हैं श्री कृष्ण ।  की वह सुहृद है और  सर्व  जीव जन्तुओं के प्रति । श्री गीता में अन्य सन्दर्भ में परमात्मा का ही वर्णन करते हुए श्री कृष्ण हृद्स्थ  कहते हैं ।  ह्रदय में स्थिर बसने वाला ।  स्वयं परमात्मा का निवास स्थान होकर भी हम मनुष्यों के ह्रदय "सुहृद" रो नहीं ??  यदि है भी तो सर्व भूतानां नहीं ।  सभी जीव जन्तुओं के प्रति सुहृद नहीं । ऐसा क्यूँ ?  कई जन्मों में एकत्रित वासनाओं  के  बन्धन से कलंकित जो है ।  संसारी आकर्षणों  में लिप्त , काम , क्रोध , मेरा - तुम्हारा , आदि आवेशों से पूर्ण ह्रदय आंशिक मात्रा में ही "सुहृदं सर्व भूतानाम" है ।

परमात्मा के दिशा में प्रयाण करना ही संसारिक जीवन का हेतु बताया गया है ।  करना क्या है ?  शनैः शनैः  अपने ह्रदय को सुहृद बनाना ।  दुर्भावनाओ का नाश कर अच्छी भावनाओं ह्रदय में खिलने देना यही परमात्म प्राप्ति के और यात्रा है ।  इस क्षण में भी सुहृद है परन्तु कुछ दो चार व्यक्तियों के प्रति , एक परिवार के प्रति , एक समुदाय के प्रति , एक भाषा , प्रांत या सम्प्रदाय के प्रति ।  अभ्यास और वैराग्य के सहयोग से  इसे विस्तार कर  सर्व भूतानां के ओर प्रगत होना ही परमात्म प्राप्ति है ।  अधिक अंश में सुहृद बनना  ,  सर्व समावेशक बनना  ही  , परमात्मा के सामीप्य का गणक है ।

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