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गीता की कुछ शब्दावली - ६१


गीता की कुछ शब्दावली - ६१


दुःख संयोग वियोगम योग  ....  (अध्याय ६ - श्लोक २३)
Du:kha Samyog Viyogam Yoga  ...  (Chapter 6 - Shloka 23)
து:க ஸம்யோக வியோகம் யோக  ...  (அத்யாயம் 6 - ஶ்லோகம் 23)

अर्थ :  दुःख के संयोग (बन्धन) से वियोग (छूटना) ही योग है ।

दुःख के बंधन से छुटकारा पाओ ।  श्री कृष्ण का सुझाव ।  क्या दुःख हमें बांधता है ?  हम ही दुःख को स्वयं से बांधकर रखते है ।  छोड़ने का मन होता नहीं ।  आगे और दुःख जुड़ते हैं ।  सभी को साँठकर बड़ा बोरा बन जाता है , जिसे हम जीवन भर अपने अन्दर ढोते हैं ।  हमारी स्थिति रस्ते का उस पागल जैसे हो जाती है जो अपने चारों ओर कूड़ा कचरा जमाकर उन्हें अपने साथ बाँध रखता है ।  उस पागल और हम में बहुत अन्तर नहीं है ।  उस पागल के पास कचरे के जो बोरे है , वे दृश्य हैं ।  हम ने दुःख के जो बोरे अपने अन्दर ढोया है , वे अदृश्य हैं , बस इतना ही अंतर है ।  परन्तु उन बोरों से अपने ये बोरे अधिक भारी हैं ।

ये दुःख के बोरे अन्यों के लिए अदृश्य हैं ऐसा कहना भी गलत होगा ।  हम तो , अवसर मिला , कोई हमारे सामने आया की उसके सामने ये बोरे खोलकर आलाप प्रारम्भ कर देते हैं ।  "बचपन मेरा बहुत कष्टमय रहा है" ;  "मेरी सौतेली माँ ने मुझे बहुत दुःख दिया है" ;  "मैं बीस वर्ष पहले मुम्बई आया , एक एक समय के भोजन के लिए कितना तरसा हूँ , तुम कैसे जानोगे ?  तुम तो धनी बाप के बेटे हो" ;  "मुझे जीवन में जितने कष्ट हैं , भगवान् करे , संसार में और किसी को न हो" :  "मुझे दो लाख रुपये नष्ट हो गए ।  इसलिए मैं दुःखी हूँ" ;  "एक बार ट्रेन में उत्तर की ओर गया ।  बाप रे बाप !  कितना कष्ट ?  भक्कम भीड़ , हवा नहीं , भोजन नहीं" ;  "कल रात्री भर बिजली नहीं रही ।  बड़ा कष्ट हो गया" ।  ऐसे कितने कितने आलाप विलाप हम सुनते हैं ।  अनुभव के पूर्व , 'ऐसा न हो जाय ' इस भय या सन्देह से दुःख ।  अनुभव लेते समय दुःख ।  अनुभव के बाद कई वर्षों तक उस के भार ढोकर दुःख ।  दुःख की अपेक्षा से , दुःख के अनुभव से , दुःख के भार से ...  पूर्ण जीवन दुःख मय ।

"एक आध्यात्मिक व्यक्ति ने पूछा , "क्या दुःख के बिना जीवन सम्भव है ?"  "सम्भव है यदि हम अपने अनुभवों को दुःख यह संज्ञा न दें तो" , मैं ने कहा ।  अपने दुःखानुभव , कष्टानुभव ही अपने दुष्कर्मों के कारण हैं ऐसा कहनेवाले कई हैं ।  महाभारत में कर्ण इस के ज्वलंत उदाहरण हैं ।  "अधर्म के पक्ष में क्यूँ खड़ा रहा ?  अधर्म के लिए दुर्योधन को क्यूँ उचकाया" ?  ऐसे पूछे जाने पर , "मेरी जननी ने मुझे फेंक दिया ।  परशुराम ने मुझे शाप दिया ।  किसान की गाय मेरे हाथ मर गयी तो उस का भी शाप मेरे ऊपर आ गया ।  जीवन के उत्तरार्ध में माता कुन्ती मेरे पास आयी और मेरे जन्म रहस्य को बताया ।  परन्तु अपने अन्य पुत्रों के प्राण बचाने हेतु ।  मेरे लिए सब कुछ वक्र ही रहा ।  मुझपर घोर अन्याय हुआ है" ऐसा उत्तर देगा ।

दुःख किसे नहीं है ?  कष्ट किसे नहीं है ?  हम समझते हैं , 'बस केवल मेरे ही ऊपर दुःख की वर्षा है' ।  बीते कल में हुआ ।  बीता कल तो गया ।  उसमे जो हुआ उसे क्यूँ साथ बाँध कर रखें ?  आज दूसरा दिन है ।  यह दूसरा क्षण है ।  अतीत के अनुभवों को पकड़ रखना मूर्खता नहीं ?  केवल दुःख संयोग को छोड़ने क्यूँ कह रहे हैं श्री कृष्ण ?  हम केवल दुःखानुभव के साथ ही संयोग रखते हैं ।  सुखानुभवों नहीं , इसलिए ।

समत्व ही योग है ।  कुशलता पूर्ण कर्म ही योग है ।  योग की ये विश्लेषण देने वाले श्री कृष्ण कह रहे हैं "दुःख संयोग वियोगं योग" याने दुःख के साथ बंधन को तोड़ना ही योग है ।  यह एक सुलभ मार्ग प्रतीत होता है ।

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