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गीता की कुछ शब्दावली - ६३


गीता की कुछ शब्दावली - ६३


सर्व भूतस्थमात्मानं सर्व भूतानि चात्मनि  ...  (अध्याय ६ - श्लोक २९)
ஸர்வ பூதஸ்தமாத்மானம்  ஸர்வ பூதானி சாத்மானி  ...  (அத்யாயம் 6 - ஶ்லோகம் 29)
Sarva Bhootasthamaatmaanam Sarva Bhootaani Chaatmani  ...  (Chapter 6 - Shloka 29)

अर्थ :  सभी में स्वयं को देखना और स्वयं में सब को देखना  ...

सभी में स्वयं को देखना  ....  सरल शब्दों में कहो तो अन्य जीवों के भावनाओं को , वेदनाओं को समझना और उसके अनुरूप स्वयं के कर्म एवं चिंतन क ढालना ...

स्वयं में सब को देखना  ...  स्वयं के अपने  अनुभवों के आधार पर अन्यों के वेदनाओं की अनुभूति करना  ....

स्व का विस्तार है यह ।  इस विस्तार में स्वार्थ या स्व - केंद्रित चिंतन ही कारण है ।  हम में से कुछ कठोर स्वार्थ - वश अपने माँ बाप , पत्नी और बच्चे , अपने घर में पालित गाय और कुत्ता , वृक्ष पौधे आदि जीवों से भी तादाम्य नहीं कर पाने वाले , स्व का न्यूनतम विस्तार नहीं कर पाने वाले दिखते हैं ।  राक्षसी वृत्ति कहें !

हम में कई सामान्य व्यक्ति हैं जो इस हद्द तक अपना विस्तार करने में समर्थ हैं ।  अपने माँ बाप की शारीरिक यातनाओं पर आँसू बहाने वाले , अपने बच्चे के चहरे पर मुस्कान खिलने के लिए परिश्रम करने वाले , अपने घर की गाय की प्रसव वेदना पर चिंतित  होने वाले , ऐसे व्यक्ति कई हैं ।  परन्तु क्या इनके पास किसी असम्बद्ध अन्य वृद्ध के लिए आँसू हैं ?  किसी अन्य बच्चे के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए क्या ये अपना परिश्रम जुटाने तैयार हैं ?  रास्ते पर भटकने वाली गाय की वेदना , क्या इन्हें दुःखी बनाती है ?  नहीं ।  इनमे विस्तार सत्य है , परन्तु सीमित है ।  'मेरा - अपना' यह भावना जहाँ तक है , वहाँ तक इनका विस्तार है ।  वही 'मेरा - अपना' भावना इनके विस्तार को रोक भी देती है ।

इस 'मेरा - अपना' की सीमा से परे .... अपार विस्तार ही श्री कृष्ण का इस शब्दावली में सुझाव है ।  कठिन है पर असंभव नहीं ।  दुर्लभ है परन्तु आनन्दमय है ।  ऐसे साधुओं की लम्बी श्रृंखला अपने देश में है जो इस विस्तार करने में यशस्वी रहे हैं ।  इसी लिए ये पूजे जाते हैं ।  परमात्मा से ऐक्य की दिशा में यह विस्तार एक पग है ।इस शब्दावली में ही इसका रहस्य गर्भित है ।

अक्षर 'थ' जब जुड़ता है , तो अर्थ होता है  'स्थिर - स्थित' ।  सर्व भूतस्थ याने सभी जीवों में स्थिर रूप में स्थित ।  परमात्मा ही सर्व जीवों में स्थिर रूप से स्थित है ।  सभी जीव में परमात्मा को देखना यही सही तात्पर्य है ।

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