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गीता की कुछ शब्दावली - ९०


गीता की कुछ शब्दावली - ९०


पुनरावर्तिनः  ...  (अध्याय ८ - श्लोक १६)
புநராவர்தினஹ  ...  (அத்யாயம் 8 - ஶ்லோகம் 16)
Punaraavartinah ...  (Chapter 8 - Shloka 16)

अर्थ :  सब कुछ पुनरावृत्ति है ।

सभी का पुनरावर्तन है ।  श्री कृष्ण का यह अद्भुत घोषणा है ।  हो सकता है यह घोषणा की भी गीता में कई बार पुनरावृत्ति हुई हो ।

संसार को देखने की दृष्टी के पीछे दो प्रकार के चिन्तन हो सकते हैं ।

एक चिन्तन जिसके आधार पर संसारी अनुभव सीध रेष के रूप में देखे जा सकते हैं ।  इस चिन्तन सभी अनुभवों के आदि और अन्त जोड़ देता है ।  इस के अनुसार अनुभव बस एक वार हैं ।  "अब की बार छोड़ दिया तो , बस महा नष्ट हो जाएगा" ।  अतः , अनुभव के साथ उद्वेग और हर्षोल्लास है और अनुभव खो देने पर दुःख , निराशा और मानसिक तनाव जुड़े हुए हैं ।  लघु दृष्टी , अज्ञान और सम्पूर्णता को देख न पाना इस चिन्तन के लिए कारण है ।  पाश्चात्य देशों में इस चिन्तन की प्राधान्यता है ।  आज धीरे धीरे वहाँ के चिन्तक , वैज्ञानिक और आध्यात्मवादी इस चिन्तन के प्रभाव से छूट रहें हैं ।

दूसरा चिन्तन जिस आधार पर संसार देखा जा सकता है वह है , वह वर्तुलाकारी है ।  सभी का प्रयाण वर्तुलाकार मार्ग पर है ।  सब कुछ पुनरावर्तन के पात्र हैं ।  "अब की बार छोड़ दिया तो कोई नष्ट नहीं ।  पुनः अवसर आएगा" ।  समय का प्रवाह गोलाकार पथ पर है ।  अनुभव गोलाकार मार्ग पर पुनः पुनः आते हैं ।  आदि नहीं अन्त नहीं ।  जीवन भी गोलाकार है ।  मृत्यु अन्त या पूर्ण विराम नहीं परन्तु कमा या अर्ध विराम है ।  पुनः जन्म होकर आगे चलने वाला है ।  इस चिन्तन के प्रभाव से समाज में शान्ति , धीरज , सहन शक्ति पूर्ण रूप से प्रचलित रहता है ।  पाश्चात्य देश जिसे क्रान्ति समझते हैं , उस प्रकार की क्रान्ति का अभाव रहता है ।  जैसा प्राप्त है , वैसा ही स्वीकार करने की वृत्ति रहती है ।  तनाव रहित जीवन रहता है ।  पूर्वी देशों में , विशेष रूप से भारत में इस चिन्तन की प्राधान्यता है ।

"सब कुछ पुनरावर्तित हैं" कहते हैं श्री कृष्ण ।  अपने ही जीवन को हम , पीछे मुड़कर देखें तो इस सत्य को देख पाएंगे ।  अनुभव की पुनरावृत्ति है ।  शब्दों की भी पुनरावृत्ति है ।  यदि कोई मेरे साथ मेरे प्रवचन स्थलों में प्रवास करें तो इसकी अनुभूति करेगा ।  मुझसे अधिक पढ़ा कोई , अनेक विषयों पर बोलेगा अवश्य , पुनरावृत्ति कम रहेगी , पर रहेगी अवश्य ।  कीट , कीड़े प्रति दिन जन्म लेते हैं ।  हिरण्यकशिपु या रावण का जन्म युगों में एक बार होता है ।  साधारण प्रसंग अनेकदा घटते हैं ।  विशेष प्रसंग , चमत्कारी प्रसंग कई वर्षों में एक बार घटते हैं ।  प्रत्येक विषयों का पुनः आवर्तन निश्चित है ।

अपनी स्मृति लघु है ।  अपना जीवन काल छोटा है ।  इसलिए हमें इस का ज्ञात होता नहीं ।

इस चिन्तन के ही कारण हिन्दू निरुत्साही है , प्रयत्न शील नहीं है , ऐसा दोष आरोपण किया जाता है ।  सत्य है या नहीं , हम नहीं जानते ।  परन्तु यह चिन्तन सत्य है ।  उसका हिन्दुओं पर बड़ा प्रभाव है , यह भी सत्य है ।  सत्य के विरुद्ध संघर्ष व्यर्थ ही स्थापित होता ।

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