Skip to main content

गीता की कुछ शब्दावली - १०६


गीता की कुछ शब्दावली - १०६


अपि चेद्सुदुराचारो भजते मामनान्य भाक् ।  साधुरेव स मन्तव्यः सम्यग् व्यवसितो हि स: ।  (अध्याय ९ - श्लोक ३०)
அபி சேத் ஸுதுராசாரோ பஜதே மாம் அநந்ய பாக் ..  ஸாதுரேவ ஸ மந்தவ்யஹ ஸம்யக் வ்யவஸிதோ ஹி ஸஹ  ..  (அத்யாயம் 9 - ஶ்லோகம் 30)
Api Ched Suduraachaaro Bhajate Maam AnanyaBhaak .. Saadhureva Sa Mantavyah SamyagVyavasitho Hi Sah  ..  (Chapter 9 - Shlokam 30)

अर्थ :  दुराचारी भी अनन्य भाव से मुझे भेजने लगा तो वह साधू ही कहा जायेगा , क्यूँ की उसका संकल्प दृढ़ है ।

श्री कृष्ण का एक महत्त्वपूर्ण आश्वासन है यह ।  हिन्दू धर्म का मूलाधार चिन्तन ।  ख्रिस्ती या इस्लाम जैसे अब्रहामिक पन्थों में पापियों के लिए निरन्तर नरक कहा गया है ।  सुधार के अवसर नहीं ।  (उनके अनुसार पापी की व्याख्या भी हास्यास्पद है ।  पापी याने वह नहीं जो श्री परमात्मा की सृष्टित मनुष्य , अन्य जीव या प्रकृति पर अपराध करता है ।  पापी वह है जो येशु या अल्लाह को मानता नहीं ।)  हिन्दू धर्म में पापियों के लिये असीम अवसर उपलब्ध है ।  पापी , महा पापी और दुष्ट दुराचारी भी परिवर्तित हो सकता है ।

श्री परमात्मा जीवन का केन्द्र बनें ।  दृष्टी उसकी ओर रहे ।  दिव्यता की और प्रगति के कई पैरियाँ हैं ।  उसको भूलकर संसार में डूबे रहना अधो - स्थिति है ।  {दुराचारी इस तल पर है ।}   संसार में रहना और उसका स्मरण करना यह पहली पैरी है ।  उसके ओर से संसार को देखना और अनुभव करना यह अगली पैरी ।  संसार में उसको देखना यह अगली और संसार को भूलकर केवल उसी को देखना यह मोक्ष स्थिति ।  (यह साधू की स्थिति है ।)

दुराचारी साधू में परिवर्तित हो जायेगा ।  अगले श्लोक में श्री कृष्ण कह रहे हैं की वह तत्क्षण महात्मा बन जायेगा ।  कैसे ?  क्या यह सम्भव है ?  हाँ ।  निश्चित ही यह सम्भव है ।  यदि संकल्प दृढ़ हो तो ।  सिगरेट या दारू का व्यसन से मुक्त होने की कामना करने वाले धीरे धीरे इसकी मात्रा कम कर कुछ दिनों में छोड़ देने की योजना करते हैं ।  क्यूँ की इनका सङ्कल्प में दृढ़ता नहीं ।  सामान्यतः इन्हे अपयश ही प्राप्त होती है ।  दृढ़ सङ्कल्प वाला बस तत्क्षण उन्हें त्याग देता है और व्यसन से मुक्त हो जाता है ।  सन्न्यासी बनने की इच्छा रखने वाले यदि तदनुरूप अभ्यास कर सन्न्यासी जीवन के लिए तैयारी करने की योजना बनाते हैं तो उनका सन्न्यासी बनना लगभग असम्भव है ।  बस !  तत्क्षण वैराग्य और गृह त्याग दृढ़ सङ्कल्प के लक्षण हैं ।

श्री कृष्ण का कहना यह नहीं की "दुराचारी मुझे भेजने लगा तो सदाचारी हो जायेगा" ।  वे कह रहे हैं की वह साधू या महात्मा हो जायेगा ।  एक पुराना महल जो सौ वर्षों से उपयोग में नहीं और अन्धेरा में डूबा हुआ है ।  उसे पुनः प्रकाशित करने में क्या दीर्घ समय और कठोर परिश्रम की आवश्यकता है ?  ना ।  बस एक क्षण भर का समय और एक दिया पर्याप्त है ।  प्रकाशित करने का संकल्प मात्र दृढ हो ।  श्री वाल्मीकि इस सन्दर्भ में एक ज्वलन्त उदाहरण हैं ।

Comments

Popular posts from this blog

ஜ, ஷ, ஸ, ஹ, க்ஷ, ஸ்ரீ ....

ॐ ஜ , ஷ , ஸ , ஹ , ஶ , க்ஷ , ஸ்ரீ என்ற எழுத்துக்களை வடமொழி எழுத்துக்கள் என்கிறான் ஒருவன். ஸம்ஸ்க்ருத எழுத்து என்கிறான் ஒருவன் . மூடர்கள் .  அறியாமையில் பேசுகின்றனர் . தவறான நோக்கத்துடன், நம்முள் பேதத்தை ஏற்படுத்திட எவனோ புதைத்துச் சென்ற விஷத்தை , அது விஷம் என்று கூட அறியாமல் பேசுகின்றனர் . வட என்பது திஶை . திஶைக்கு மொழி கிடையாது . (இசைக்கும் மொழி கிடையாது . கவிதைக்குதான் மொழி . தமிழிசை மன்றம் என்பதெல்லாம் அபத்தம் .) தமிழகத்திற்கு வடக்கில் பாரத தேஶத்தின் அத்தனை ப்ராந்தங்களும் (கேரளம் தவிர்த்து) உள்ளன . தெலுங்கு , மராடீ , போஜ்புரி , குஜராதீ ... அனைத்து மொழிகளும் வட திஶையில் பேசப்படும் மொழிகள் .  இவை எல்லாம் வடமொழிகள் . (கன்யாகுமரி ஆளுக்கு சென்னை பாஷை கூட வடமொழிதான்) . இந்த எல்லா மொழிகளிலும் இந்த ஶப்தங்களுக்கு எழுத்துக்கள் உண்டு .   தெலுங்கில் జ  , స  , హ .. . என்றும் ,   கன்னடத்தில்   ಜ , ಸ , ಹ , ಕ್ಷ .. என்றும் , மராடீயில் . ज , स , ह , श , क्ष,.. என்றும் குஜராதியில்     જ , સ , હા , ક્ષ  , என்றும் ,   ப...

கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31

ॐ கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31 चातुर्वर्ण्यं मया सृष्टं गुण कर्म विभागशः  ... (अध्याय ४ - श्लोक १३) சாதுர்வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம் குண கர்ம விபாகஶஹ்  ...  (அத்யாயம் 4 - ஶ்லோகம் 13) Chatur VarNyam Mayaa Srushtam GuNa Karma Vibhaagashah ... (Chapter 4 - Shlokam 13) அர்தம் :   சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :   குணம் மற்றும் கர்மங்களின் அடிப்படையில் நான்கு வர்ணங்கள் என்னலே படைக்கப் பட்டது. சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :  சதுர் வர்ணங்களை, நான்கு வர்ணங்களை நான்தான் ஸ்ருஷ்டித்தேன், என்கிறார் ஸ்ரீ க்ருஷ்ணன்.  இதில் என்ன ஆஶ்சர்யம் ??  ப்ரக்ருதியில் உள்ள அனைத்துமே அவர் படைத்தவை என்னும்போது, சதுர் வர்ணங்களையும் அவர்தானே படைத்திருக்க வேண்டும் ??  கீதையின் இந்த வாக்யம் நாஸ்திகவாதிகள், கம்யூனிஸ்ட்கள், கடவுள் மறுப்பு இயக்கத்தினர் என்று கடவுளை ஏற்காதவர்களையும் நெளிய வைக்கிறது.  கடவுளே படைத்திருக்கிறார் என்றால் அதை அழித்தொழிக்க முடியாது என்று கருதுகிறார்களா ??  இவர்கள் அனைவரும் ஜாதி அம...

पतञ्जलि योग सूत्र - १

ॐ पतञ्जलि योग सूत्र (अष्टाङ्ग योग) [ ट्विटर पर मेरे लिखे नोट ] {- १ -}: पतञ्जलि योग सूत्र मे ४ पाद हैं | ४ पाद मिलाकर १ पूर्ण होता है | समाधि पाद, साधन पाद, विभूति पाद एवम् कैवल्य पाद | {- २ -}: पतञ्जलि योग सूत्र मे १९५ सूत्र हैं | ये श्लोक रूप मे न होकर सूत्र रूप मे हैं | {- ३ -}: पतन्जलि योग सूत्र -- समाधि पाद मे ५१, साधन पाद मे ५५, विभूति पाद मे ५५ और कैवल्य पाद मे ३४ सूत्र हैं | एकुण १९५ सूत्र | {- ४ -}: श्री पतञ्जलि योग के ८ अङ्ग बताते हैं | यम, नियम आसन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान समाधि योग के ८ अङ्ग हैं | {- ५ -}: यम नियमासन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान समधयो(s)ष्टावङ्गानि - {साधन पाद - २९} {- ६ -}: पहली बात यह है की यह "योगा " नहीं , "योग " है | अङ्ग्रेजी चष्मा को हटा लें | अपने विषयों को अपने ही आंखों से देखें | योगा नहीं योग | {- ७ -}: महर्षी पतञ्जलि की विशेषता - एक सूत्र कहते और उसमे प्रयोग किया गया प्रत्येक शब्द को एकेक सूत्र मे समझाते | {- ८ -}: योगश्चित्त वृत्ति निरोधः - चित्त की वृत्तियां रुक ...