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गीता की कुछ शब्दावली - १०८


गीता की कुछ शब्दावली - १०८


मन्मना भव मद्भक्तो मद्याजी मां नमस्कुरु  ... (अध्याय ९ - श्लोक ३४)
மன்மனா பவ மத்பக்தோ மத்யாஜீ மாம் நமஸ்குரு ...  (அத்யாயம் 9 - ஶ்லோகம் 34)
Manmanaa Bhava MadBhakto Madyaaji Maam Namaskuru ...  (Chapter 9 - Shlokam 34)

अर्थ :  मनको मुझपर लगा ।  मेरी भक्ति कर ।  मेरे लिए यज्ञ कर ।  मुझे नमस्कार कर ।

यह एक सूत्र रुपी शब्दावली है ।  श्री परमात्मा केन्द्रित जीवन जगने का सूत्र ।  मनस को मुझ ही पर लगा ।  मेरी भक्ति कर ।  मेरे लिए यज्ञ कर ।  मुझे नमस्कार कर ।

अपना मन श्री परम भाव से भर जाने दे ।  ऐसा मन लौकिक कार्य में लगा हो तब भी उसी के चिन्तन से भरा रहकर , उसी को केन्द्रित बनाकर रहता है ।  संसार के आकर्षणों में मोहित हो नहीं जाता ।  स्वयं भी आनन्द में डूबा रहकर , अन्यों  भी आनन्द का स्रोत बन जाता है ।

श्री परमात्मा  भक्ति कर ।  भक्ति केवल उसी की ।  Devotion only to God .  भक्ति की एकमेव दिशा - श्री परमात्मा की ओर ।  सामान्यतः संसारी जीवन में विशवास , भक्ति श्रद्धा आदि अनेकानेक दिशाओं में बिखरे हुए हैं ।  रक्षा करने वाला राजा और राजांग अधिकारी , आय का स्रोत यजमान , शरीर की अस्वस्थ अवस्था को मिटाने वाला वैद्य , मनोरञ्जन करने वाले नट , खिलाड़ी , संगीत या अन्य क्षेत्र के कलाकार , आदि कई हैं जो अपनी भक्ति श्रद्धा के पात्र बनते हैं ।  संसार को प्राधान्यता देकर जीने वालों यह स्थिति है ।  श्री परमात्मा को आधार बनाकर जीने वालों में भक्ति एक मुखी होती है ।  इनके लिये , देश के राजा , अपने यजमान , वैद्य , नट , या कलाकार अदि को श्री परमात्मा के ही स्वरुप देखना सुलभ होता है ।  इनके संसारी जीवन बाधित होता नहीं ।  उसी समय वे संसारी साज सजावट में फॅसते भी नहीं ।

लौकिक सुख - सुविधाओं को पाने के लिये त्याग , यज्ञ जैसे कई प्रयत्न करने वाले लाख हैं ।  "मेरे लिये करो" यह निर्देश है श्री कृष्ण का ।  ऐसे कर पाने वाला बाहर से संसारी कार्य में मग्न लगे तो भी वास्तव में वह श्री परमात्मा में मग्न है ।

"मां नमस्कुरु" "मुझे नमस्कार कर" कहते हैं श्री कृष्ण ।  "हम किसी और के अधीन नहीं , केवल उसी के अधीन" - इस भाव के लिए पोषक है यह सुझाव ।  "हम तो उसके बन्दे हैं ।  हमें क्या किसी से भय ?"  "बोले सो निहाल !  सत श्री अकाल" !  (काल से हमें क्या डर ?  हम तो अकाल को नमस्कार करते हैं ।)  नमस्कार केवल उसी के लिए ।   झुकना हो तो केवल उसी के सामने ।  ऐसी व्यक्ति को  संसारी आसुरी शक्ति डरा धमकाकर झुका नहीं सकती ।  ऐसे ही साधू महात्मा को क्रूर अत्याचारी मुग़ल शासक झुका न सके ।

मनमाना ... भव मद्भक्तः ... मद्याजी ... मां नमस्कुरु ...  उस के अलावा अन्य कुछ भी नहीं ।  बस !  वह मात्र है !!

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