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गीता की कुछ शब्दावली - १४३


गीता की कुछ शब्दावली - १४३


नरलोकवीरा विशन्ति तवामि वक्त्राण्यभिविज्वलन्ति  ... (अध्याय ११ - श्लोक २८)
நரலோகவீரா விஶந்தி தவாமி வக்த்ராணி அபிவிஜ்ஜ்வலந்தி ... (அத்யாயம் 11 - ஶ்லோகம் 28)
NaraLokaVeeraa Vishanti Tavaami Vaktraani Abhibijjwalanthi  ..  (Chapter 11 - Shlokam 28)

अर्थ :  नरलोक के वीर आपके प्रज्ज्वलन्त मुख में प्रवेश कर रहे हैं ।

यह दृश्य है अर्जुन को प्राप्त विराट दर्शन का ।  भीष्म , द्रोण , कर्ण और युद्ध क्षेत्र पर उपस्थित सभी वीर तेजी से परमात्मन के खुले मुख में प्रवेश कर रहे हैं और उनके जबड़ों में फंसकर चूर्णित हो रहे हैं ।

अतः क्या हम यह समझें की संसारिक जीवन याने मृत्यु की ओर प्रयाण ही ?  हाँ ।  निःसंदेह ।  और यह प्रवास उसी क्षण प्रारम्भ हो जाता है , किस क्षण में जन्म होता है ।  यह बात हमें प्रिय नहीं ।  हमारे लिये कड़वा और अहितकारी लगता है ।  आप को अच्छा लगे या ना लगे , इससे सत्य को क्या ?  अच्छा नहीं लगता तो आँखे बंद कर लें ।  परन्तु , हमने आँखें बन्द कर लिया तो भी वह कन्वेयर बेल्ट (Conveyor Belt) जिस पर हम बैठें हैं और जो हमारा मृत्यु की ओर सरक रहा है , वह रुकने वाला नहीं ।

अर्जुन इस दृश्य का वर्णन करते हुए दो उपमा प्रस्तुत कर रहे हैं ।  "जैसे नदी तेजी से समुद्र की ओर प्रवाहित होकर , समुद्र में विलीन होकर नष्ट होती है , वैसे ..."  "जैसे पतंग तेजी से दीप ज्योति की ओर आकर्षित होकर , उसमे गिरकर नष्ट होते हैं , वैसे ..."  एक मछर उड़कर आता है ।  हाँथ पर बैठता है , बस केवल एक क्षण बैठता है ।  अगले ही क्षण उस मनुष्य के दुसरे हाँथ से मारा जाता है ।  मरने के लिये ही आया , बैठा और मारा गया ।  एक क्षण के मध्य काल में उस मछर ने एक बूँद रक्त पी लिया ।  इतना ही उसका जीवन ।  यही उसके जीवन की साधना ।  मछर के लिए कुछ क्षण ।  मनुष्य के लिए कुछ वर्ष ।  बस इतना मात्र अन्तर है मछर और मनुष्य में ।

क्या परमात्मा भावना रहित यन्त्र हैं ?  सम्भव है उनमे भावना हो ।  श्रेष्ट गुणों वाला जीव उसके लिए प्रिय हो सकता है ।  लोक क्षेमार्थ प्रयत्न करने वाला जीव उसके लिए अतीव प्रिय हो सकता है ।  परन्तु , "इस श्रेष्ट , महान जीव को मृत्यु नहीं" यह घोषणा करने अधिकार उस परमात्मा को भी नहीं ।  जो भी जन्मा है उसे मरना या मिटना होगा ।  जो भी मरा है , उसे पुनः जन्मना होगा ।  यह प्रकृति का नियम है , जिसका पालन कटाक्षता से , यन्त्र गति से होता है ।  इस में भावना के लिये कोई स्थान नहीं ।

अर्जुन का कहना है की , "सभी योद्धा तेजी से भगवान के मुख में प्रविष्ट हो रहे हैं और चूर्णित हो रहे हैं" ।  आश्चर्य की बात यह है की उनमे अर्जुन स्वयम को देख नहीं रहा ।  मनुष्य को स्वयम की मृत्यु दिखती नहीं ।  स्वयम को मरते हुए मनुष्य अनुभव कर नहीं सकता ।  एक कारण है की वह स्वयम को स्थूल शरीर मानता है ।  शारीरिक या इन्द्रिय सुखों में वह मग्न है ।  सुखों से वञ्चित किया जाना उसे मान्य नहीं और वह निश्चित जानता है की मृत्यु सुख एषणा और सुखानुभव दोनों का ही अंत है ।  अतः वह अपना मृत्यु देखना नहीं चाहता ।  उसके विषय में सोचने से भी कातरता है ।  दूसरा कारण यह है की मनुष्य का निज स्वरुप शरीर नहीं आत्मा है ।  अति सूक्ष्म आत्मा परमात्मा का अंश है ।  परमात्मा नित्य हैं ।  शाश्वत हैं ।  आत्मा जो उनका अंश है , वह भी नित्य है ।  अविनाशी है ।  अमर है ।  यह सत्य है और यह मनुष्य के अंतरात्मा की गहरायी में बसा है , मनुष्य चाहे इसे जाने या ना जाने ।  यह सत्य के ही कारण मनुष्य अपना स्वयम का मृत्यु को देख नहीं पाता ।  मृत्यु की अनुभूति उसे हो नहीं सकती ।

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