Skip to main content

गीता की कुछ शब्दावली - १४७


गीता की कुछ शब्दावली - १४७


तत् क्षामये .. पितेव पुत्रस्य सखेव सख्युः प्रियः प्रियायाः ..  (अध्याय ११ - श्लोक ४२ , ४४)
தத் க்ஷாமயே அஹம் ... பிதேவ புத்ரஸ்ய ஸகேவ ஸக்யுஹு ப்ரியஹ பிரியாயாஹ ... (அத்யாயம் 11 - ஶ்லோகம் 42 , 44)
TatKshaamaye Aham ..  Piteva Putrasya Sakheva Sakhyuh Priyah Priyaayah ... (Chapter 11 - Shlokam 42 , 44)

अर्थ :  पिता पुत्र को , सखा सखा को , प्रिय प्रेयसी को जैसे क्षमा कर देता है वैसे मुझे क्षमा कर देना ।

क्षमा ... याचना भी विशेष ।  क्षमा प्रदान करना भी विशेष ।  यहाँ अर्जुन श्री कृष्ण से क्षमा याचना कर रहा है , यह विशेष ।  अर्जुन और श्री कृष्ण बाल्य काल से स्नेही रहे ।  ममेरा भाई - फुफेरा भाई यह आपसी नाता है ।  छुटपन से एक साथ विहार , भोजन , शैया पर समय बिताये हैं ।  यहाँ युद्ध क्षेत्र में श्री कृष्ण अर्जुन की आज्ञा पालन करने वाला सेवक है ।  इस पृष्ट भूमि में अर्जुन का श्री कृष्ण के समक्ष क्षमा याचना करना अति विशेष है ।  गीता सुनते सुनते अर्जुन श्री कृष्ण के परमात्म स्वरुप पहचान लेता है ।  "इसका दिव्य स्वरुप को जाने विना , मैं आज तक इससे अरे - तुरे की भाषा बोलता आया हूँ ।  प्रमाद किया हूँ ।  हंसी मजाक किया हूँ ।"  यह सोच है अर्जुन का ।  श्री कृष्ण की दैवी महिमा जानने के पूर्व की बात हो तो भी अर्जुन के मन में पश्चाताप जागता है ।  इसी लिए क्षमा याचना कर रहा है ।  एक श्रेष्ट पुरुष अपने से छोटे को जैसे क्षमा कर देता है , स्नेह प्रेम के आधार पर उसके बचपना युक्त गलतियों की अनदेखा करता है , क्षमा कर देता है , वैसा ही मुझे क्षमा कर दो ।"  अर्जुन का विज्ञापन यही है ।

अपने से आयु में , योग्यता में , गुण में , महिमा में , विद्या में बड़े व्यक्ति के समक्ष क्षमा याचना करना किसी छोटे के लिए आसान है ।  श्री कृष्ण अपना सखा है , बंधू है , आज अपना आज्ञाधारी सेवक है आदि इन बातों को भूलकर उससे क्षमा याचना करना अर्जुन की श्रेष्ठता है , इसमें कोई सन्देह नहीं ।  श्री कृष्ण का दिव्य परमात्म स्वरुप की अनुभूति हो जाने से अर्जुन के लिए यह सम्भव हो सका ।  अपने से आयु , गुण , महिमा , विद्या , योग्यता , आदि विषयों में छोटे से क्षमा याचना करना किसी महात्मा के लिये ही सम्भव होगा ।

क्षमा प्रदान करना भी उसी प्रकार है ।  एक श्रेष्ट व्यक्ति किसी छोटे को क्षमा कर सकता है ।  परन्तु एक छोटा अपने से बड़े को , अपने से श्रेष्ट व्यक्ति को क्षमा करना बहुत कठिन है ।

क्षमा याचना करना , और क्षमा प्रदान करना दोनों के लिये एक बाधा है ।  वह है अहंकार । जिसने अहंकार मिटा दिया हो , उस के लिए क्षमा याचना करना और क्षमा प्रदान करना दोनों ही आसान है ।

Comments

Popular posts from this blog

ஜ, ஷ, ஸ, ஹ, க்ஷ, ஸ்ரீ ....

ॐ ஜ , ஷ , ஸ , ஹ , ஶ , க்ஷ , ஸ்ரீ என்ற எழுத்துக்களை வடமொழி எழுத்துக்கள் என்கிறான் ஒருவன். ஸம்ஸ்க்ருத எழுத்து என்கிறான் ஒருவன் . மூடர்கள் .  அறியாமையில் பேசுகின்றனர் . தவறான நோக்கத்துடன், நம்முள் பேதத்தை ஏற்படுத்திட எவனோ புதைத்துச் சென்ற விஷத்தை , அது விஷம் என்று கூட அறியாமல் பேசுகின்றனர் . வட என்பது திஶை . திஶைக்கு மொழி கிடையாது . (இசைக்கும் மொழி கிடையாது . கவிதைக்குதான் மொழி . தமிழிசை மன்றம் என்பதெல்லாம் அபத்தம் .) தமிழகத்திற்கு வடக்கில் பாரத தேஶத்தின் அத்தனை ப்ராந்தங்களும் (கேரளம் தவிர்த்து) உள்ளன . தெலுங்கு , மராடீ , போஜ்புரி , குஜராதீ ... அனைத்து மொழிகளும் வட திஶையில் பேசப்படும் மொழிகள் .  இவை எல்லாம் வடமொழிகள் . (கன்யாகுமரி ஆளுக்கு சென்னை பாஷை கூட வடமொழிதான்) . இந்த எல்லா மொழிகளிலும் இந்த ஶப்தங்களுக்கு எழுத்துக்கள் உண்டு .   தெலுங்கில் జ  , స  , హ .. . என்றும் ,   கன்னடத்தில்   ಜ , ಸ , ಹ , ಕ್ಷ .. என்றும் , மராடீயில் . ज , स , ह , श , क्ष,.. என்றும் குஜராதியில்     જ , સ , હા , ક્ષ  , என்றும் ,   ப...

கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31

ॐ கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31 चातुर्वर्ण्यं मया सृष्टं गुण कर्म विभागशः  ... (अध्याय ४ - श्लोक १३) சாதுர்வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம் குண கர்ம விபாகஶஹ்  ...  (அத்யாயம் 4 - ஶ்லோகம் 13) Chatur VarNyam Mayaa Srushtam GuNa Karma Vibhaagashah ... (Chapter 4 - Shlokam 13) அர்தம் :   சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :   குணம் மற்றும் கர்மங்களின் அடிப்படையில் நான்கு வர்ணங்கள் என்னலே படைக்கப் பட்டது. சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :  சதுர் வர்ணங்களை, நான்கு வர்ணங்களை நான்தான் ஸ்ருஷ்டித்தேன், என்கிறார் ஸ்ரீ க்ருஷ்ணன்.  இதில் என்ன ஆஶ்சர்யம் ??  ப்ரக்ருதியில் உள்ள அனைத்துமே அவர் படைத்தவை என்னும்போது, சதுர் வர்ணங்களையும் அவர்தானே படைத்திருக்க வேண்டும் ??  கீதையின் இந்த வாக்யம் நாஸ்திகவாதிகள், கம்யூனிஸ்ட்கள், கடவுள் மறுப்பு இயக்கத்தினர் என்று கடவுளை ஏற்காதவர்களையும் நெளிய வைக்கிறது.  கடவுளே படைத்திருக்கிறார் என்றால் அதை அழித்தொழிக்க முடியாது என்று கருதுகிறார்களா ??  இவர்கள் அனைவரும் ஜாதி அம...

पतञ्जलि योग सूत्र - १

ॐ पतञ्जलि योग सूत्र (अष्टाङ्ग योग) [ ट्विटर पर मेरे लिखे नोट ] {- १ -}: पतञ्जलि योग सूत्र मे ४ पाद हैं | ४ पाद मिलाकर १ पूर्ण होता है | समाधि पाद, साधन पाद, विभूति पाद एवम् कैवल्य पाद | {- २ -}: पतञ्जलि योग सूत्र मे १९५ सूत्र हैं | ये श्लोक रूप मे न होकर सूत्र रूप मे हैं | {- ३ -}: पतन्जलि योग सूत्र -- समाधि पाद मे ५१, साधन पाद मे ५५, विभूति पाद मे ५५ और कैवल्य पाद मे ३४ सूत्र हैं | एकुण १९५ सूत्र | {- ४ -}: श्री पतञ्जलि योग के ८ अङ्ग बताते हैं | यम, नियम आसन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान समाधि योग के ८ अङ्ग हैं | {- ५ -}: यम नियमासन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान समधयो(s)ष्टावङ्गानि - {साधन पाद - २९} {- ६ -}: पहली बात यह है की यह "योगा " नहीं , "योग " है | अङ्ग्रेजी चष्मा को हटा लें | अपने विषयों को अपने ही आंखों से देखें | योगा नहीं योग | {- ७ -}: महर्षी पतञ्जलि की विशेषता - एक सूत्र कहते और उसमे प्रयोग किया गया प्रत्येक शब्द को एकेक सूत्र मे समझाते | {- ८ -}: योगश्चित्त वृत्ति निरोधः - चित्त की वृत्तियां रुक ...