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गीता की कुछ शब्दावली - १५६


गीता की कुछ शब्दावली - १५६


क्लेशोSधिकतरस्तेषां अव्यक्तासक्त चेतसाम्  ...  (अध्याय १२ - श्लोक ५)
Klesho(a)dhikatarasteshaam Avyaktaasakta Chetasaam  ... (Chapter 12 - Shlokam 5)
க்லேஶோSதிகதரஸ்தேஷாம் அவ்யக்தாஸக்த சேதஸாம்  ... (அத்யாயம் 12 - ஶ்லோகம் 5)

अर्थ :  अव्यक्त निराकार परब्रह्म परमात्मन पर आसक्त मन वाला उपासक के लिये , उसे प्राप्त करना अत्यन्त कठिन है ।

बहुत कठिन ... कह रहे हैं श्री कृष्ण ।  इस के पूर्व भी यह विषय चर्चित है ।  भू लोक में हम शरीर और इन्द्रियों के साथ रहते हैं ।  ये प्रकट विषयों को , व्यक्त विषयों को जानने के उपकरण हैं ।  आँखे रूप को देख और जान सकते हैं ।  कर्ण शब्दों को ।  नासी गन्धों को और जिह्वा रुचियों को जान सकते हैं ।  त्वचा स्पर्शित वस्तुओं को जान पहचान सकती है ।  यह सत्य है की मन कल्पनाओं को और भावनाओं को जान सकता है और बुद्धि चिन्तन को जान सकती है ।  क्या ये अव्यक्त नहीं हैं ?  ये सूक्ष्म रूप से व्यक्त हैं और इन्द्रियों की सहायता से ही मन बुद्धि इन्हें जान सकते ।  इन सभी जानने में संसार से सम्बन्ध अनिवार्य है ।

परब्रह्म परमात्मा किसी भी रूप में व्यक्त नहीं हैं ।  परन्तु सृष्टि में सभी में स्थित हैं ।  सभी क्रिया के कारण हैं परन्तु सभी से अलिप्त हैं ।  सृष्टि में कण कण में व्याप्त हैं ।  परन्तु इन सभी कण का प्रलय होने के पश्चात भी उनका अस्तित्त्व है ।  उन्हें कल्पना करना व्यर्थ है ।  उनके विषय में चिंतन करना भी व्यर्थ है ।  उन्हें जानना है ।  उनकी अनुभूति करनी है ।  संसारी बन्धन से मुक्त होकर अपने अन्दर झाँककर उन्हें देखना है और जानना है ।  इस सामर्थ्य वाला उपकरण हमें उपलब्ध नहीं है ।  संसार में रहते हुए संसारी बन्धन से मुक्त होना बड़ा कठिन आह्वान है ।  इसी लिए श्री कृष्ण कह रहे हैं की निर्गुण निराकार परमात्मा की उपासना कर उन्हें जानना और उनसे ऐक्य प्राप्त करना कठिन है , बहुत कष्टदायी है ।

श्री कृष्ण का कहने का तात्पर्य यह नहीं की सगुण साकार की उपासना अति सरल है ।  न ही विग्रह द्वारा उपासना को श्रेष्ट बता रहे हैं ।  उस मार्ग में भी कई कठिनाइयाँ हैं ।  इन्द्रियों के अनुभव में ही थम जाने की शक्यता है ।  विग्रह की उपासना करने की भावना लोप होकर विग्रह के माध्यम से परमात्मा की उपासना करने की भावना बनानी चाहिए ।  यह बड़ा कठिन है ।  यह मार्ग भी कठिन है , परन्तु उस मार्ग की तुलना में यह थोड़ा सुलभ है ।  काम कष्ट वाला मार्ग मान सकते हैं ।

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