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गीता की कुछ शब्दावली - २०२


गीता की कुछ शब्दावली - २०२


तमेव प्रपद्ये  ..  (अध्याय १५ - श्लोक ४)
தமேவ ப்ரபத்யே ;..  (அத்யாயம் 15 - ஶ்லோகம் 4) 
Tameva Prapadye ..  (Chapter 15 - Shlokam 4)

अर्थ :  आप ही को शरण आता हूँ ।

शरणम अहम् प्रपद्ये ।  मैं आपके चरणों में शरण आता हूँ ।  शरणागत होना यह हिन्दू धर्म की , केवल हिन्दू धर्म की विशेषता है ।  शरणागत और पराधीन गुलाम इन दोनों में अन्तर है ।  बलवन्त बलात्कार से गुलामी थोपी जाती है ।  स्वेच्छा से शरण जाता है ।  बलहीन व्यक्ति गुलाम बनता है ।  अपार मनःशक्ति जिसमे है , वही शरण जाता है ।  धन और अधिकार की गुलामी होती है ।  यजमान जो पैसे फेंकता है और यजमान का हाथ जो चाबुक उठाता है , वही गुलाम को बांधने वाले बन्धन हैं ।  गुलामी को दृढवत बनाने वाले शासन-पत्र जैसे हैं ।  शरणागत के लिए कोई ऐसे बन्धन नहीं हैं ।  शरण है परन्तु पूर्ण रूपेण स्वतंत्र है ।  उसके सर्व अवश्यकताओं की पूर्ती यजमान द्वारा ही होती हैं ।  परन्तु उसे इस विषय में कोई चिन्ता या अपेक्षा नहीं ।  वह तो निश्चिन्त है ।  गुलामी एक व्यापारी समझौता जैसा है ।  मेरे कार्य , मेरे नियम .. बदले में तुम्हें वेतन , भोजन आदि ।  शरणागति स्नेह , प्रेम और भक्ति के प्रकटीकरण है ।  गुलाम और यजमान के बीच भावपूर्ण रिश्ता होता नहीं ।  हो तो वह गुस्सा , द्वेष आधारित ही होगा ।  शरणागत के मन में यजमान के प्रति स्नेह प्रेम पूर्ण भाव होता है ।  गुलाम को जब अपनी अवस्था (गुलामी) का बोध होता है , वह उस अवस्था से मुक्त होने के प्रयत्न में लगता है ।  शरणागत अपनी अवस्था में नित्य निरन्तर रहने की कामना ही करता है ।  गुलाम का मन शोक पूर्ण होता है ।  गुलामी एक शोकावस्था है ।  शरणागत का मन आनन्द से भरा होता है ।  प्रपद्य अवस्था एक आनन्द मय अवस्था है ।

शरणागति केवल पवित्र , निःस्वार्थ व्यक्ति और समूह के लिये होता है ।  भगवान , कोई दिव्य लक्ष्य या कोई संगठन जो किसी दिव्य लक्ष्य के लिये कार्य कर रहा हो ।  शरणागति किसी व्यक्ति के लिये भी हो सकता है जो पुण्यात्मा हो , निःस्वार्थ हो , किसी प्रेरित लक्ष्य के लिये समर्पित हो ।  गुलामी सर्वदा किसी मनुष्य की ही की जा सकती है , ऐसा मनुष्य जो कठोर , निर्दयी , शोषण करने वाला , शक्तिशाली , कपटी , अहंकारी और स्वार्थी है ।

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