Skip to main content

गीता की कुछ शब्दावली - २०३


गीता की कुछ शब्दावली - २०३


ममैवांशः जीवभूतः जीवलोके ..  (अध्याय १५ - श्लोक ७)
மமைவாம்ஶஹ ஜீவபூதஹ ஜீவலோகே ..  (அத்யாயம் 15 - ஶ்லோகம் 7) 
Mamaivaamshah Jeeva Bhootah Jeevaloke ..  (Chapter 15 - Shlokam 7)

अर्थ :  लोक में जो जीव हैं , वे सभी मेरे ही अंश हैं ।

सृष्टि और प्रगति के कई अनुमान प्रचलित हैं ।  एक अनुमान के अनुसार अरबों वर्ष पहले सर्वदूर केवल प्रकाश था ।  उसी से पंचमहाभूतों की सृष्टि हुई ।  पंचमहाभूतों के असंख्य मिश्रण से भिन्न भिन्न जीवों की सृष्टि हुई ।  अन्य एक अनुमान कहता है की आदि में सर्वदूर शून्य आकाश था , जो शब्द से भरा ।  ओमकार का नाद ही वह शब्द था ऐसी हिन्दू धर्म की धारणा है ।  उस शब्द से अन्य महाभूतों की सुर उनमे से जीवों की सृष्टि हुई ।  हिन्दू दृष्टी इन अनुमानों के पार जाती है और सुझाती है की आदि में केवल श्री परमात्मा , अव्यक्त परमात्मा रहे ।  प्रकाश के रूप में या शब्द के रूप में वे ही व्यक्त हुए ।  व्यक्त स्वरुप ही बिखरकर कई रूप में सृजित हुई ।  अतः सब कुछ एक ही पारमात्मा के अंश हैं ।  प्रकाश था तो प्रकाश के दिव्य अंश , लघु अंश ।  शब्द था तो शब्द के छोटे अंश ।  ऊर्जा थी तो ऊर्जा के सूक्ष्मांश ।  श्री कृष्ण का यही कहना है ।  सर्व जीव मेरे ही अंश हैं ।  दैवी अंश हैं नित्य अंश हैं ।

एक अनुमान के अनुसार प्रारम्भ में एक था ।  उसका विस्तार हुआ और स्फोट हुआ ।  अनेक में बिखरे हुए वह एक ही सृष्टि में दिखा रहे विविध जीव और लोक हैं ।  ये अंश कितने बड़े या कितने छोटे हैं ??  अनेक आकाशगंगायें , जो स्वयं अति विराट हैं , उनसे बड़ी इकाई के अंश हैं ।  प्रत्येक सूर्य कुल आकाशगंगा के अंश हैं ।  प्रत्येक ग्रह सूर्यकुल के अंश हैं ।  प्रत्येक जीव ग्रह के अंश हैं ।  जैवी शरीर में स्थित कोटानुकोटि सेल (अणु) उस शरीर के अंश हैं ।  उन अणुओं के भीतर जो अनेकानेक सूक्ष्म अंग हैं , वे उस अणु के अंश हैं ।  उन सूक्ष्म , अति सूक्ष्म अंशों को फोड़ने से उनके भीतर शून्य ही रहने की शक्यता है ।  महा शून्य से सूक्ष्म शून्य तक ।  उसका यह अंश है ।

एक यंत्र के सभी अंग उसके अंश हैं ।  पूर्ण के अंश ।  अलग उस भाग का कोई अर्थ नहीं ।  यंत्र से बिछड़ा भाग अर्थ - हीन , जीव - हीन , ऊर्जा - हीन हो जाता है ।  परन्तु , यंत्र से जुड़ा रहा तो वह भाग पूर्ण यंत्र का अंश हो जाता है ।  उसी से ऊर्जा पाता है ।  उस यंत्र के कार्य के अनुरूप कार्य - शील बन जाता है ।  सजीव हो जाता है ।  उसी प्रकार हम सभी अलग अलग दिखते हैं ।  ऐसा प्रतीत होता है की अपने ही ऊर्जा से कार्यरत हैं ।  ना ।  हम उस पूर्ण परमात्मा के अंश है ।  जो भी जीव , स्फूर्ति , ऊर्जा , क्षमता हमें प्राप्त है , उसी से प्राप्त है ।

यह घोषणा ऐसे व्यक्ति के मुख से है जिसने स्वयं को श्री परमात्मा का अंश होने की अनुभूति पायी है , जिसे श्री परमात्मा से ऐक्य की प्रज्ञा है ।  यह तो ब्रह्म वाक् ही है ।  स्वयं श्री परमात्मन घोषित कर रहे हैं की सर्व जीव 'मेरे ही अंश हैं' ।

Comments

Popular posts from this blog

ஜ, ஷ, ஸ, ஹ, க்ஷ, ஸ்ரீ ....

ॐ ஜ , ஷ , ஸ , ஹ , ஶ , க்ஷ , ஸ்ரீ என்ற எழுத்துக்களை வடமொழி எழுத்துக்கள் என்கிறான் ஒருவன். ஸம்ஸ்க்ருத எழுத்து என்கிறான் ஒருவன் . மூடர்கள் .  அறியாமையில் பேசுகின்றனர் . தவறான நோக்கத்துடன், நம்முள் பேதத்தை ஏற்படுத்திட எவனோ புதைத்துச் சென்ற விஷத்தை , அது விஷம் என்று கூட அறியாமல் பேசுகின்றனர் . வட என்பது திஶை . திஶைக்கு மொழி கிடையாது . (இசைக்கும் மொழி கிடையாது . கவிதைக்குதான் மொழி . தமிழிசை மன்றம் என்பதெல்லாம் அபத்தம் .) தமிழகத்திற்கு வடக்கில் பாரத தேஶத்தின் அத்தனை ப்ராந்தங்களும் (கேரளம் தவிர்த்து) உள்ளன . தெலுங்கு , மராடீ , போஜ்புரி , குஜராதீ ... அனைத்து மொழிகளும் வட திஶையில் பேசப்படும் மொழிகள் .  இவை எல்லாம் வடமொழிகள் . (கன்யாகுமரி ஆளுக்கு சென்னை பாஷை கூட வடமொழிதான்) . இந்த எல்லா மொழிகளிலும் இந்த ஶப்தங்களுக்கு எழுத்துக்கள் உண்டு .   தெலுங்கில் జ  , స  , హ .. . என்றும் ,   கன்னடத்தில்   ಜ , ಸ , ಹ , ಕ್ಷ .. என்றும் , மராடீயில் . ज , स , ह , श , क्ष,.. என்றும் குஜராதியில்     જ , સ , હા , ક્ષ  , என்றும் ,   ப...

கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31

ॐ கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31 चातुर्वर्ण्यं मया सृष्टं गुण कर्म विभागशः  ... (अध्याय ४ - श्लोक १३) சாதுர்வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம் குண கர்ம விபாகஶஹ்  ...  (அத்யாயம் 4 - ஶ்லோகம் 13) Chatur VarNyam Mayaa Srushtam GuNa Karma Vibhaagashah ... (Chapter 4 - Shlokam 13) அர்தம் :   சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :   குணம் மற்றும் கர்மங்களின் அடிப்படையில் நான்கு வர்ணங்கள் என்னலே படைக்கப் பட்டது. சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :  சதுர் வர்ணங்களை, நான்கு வர்ணங்களை நான்தான் ஸ்ருஷ்டித்தேன், என்கிறார் ஸ்ரீ க்ருஷ்ணன்.  இதில் என்ன ஆஶ்சர்யம் ??  ப்ரக்ருதியில் உள்ள அனைத்துமே அவர் படைத்தவை என்னும்போது, சதுர் வர்ணங்களையும் அவர்தானே படைத்திருக்க வேண்டும் ??  கீதையின் இந்த வாக்யம் நாஸ்திகவாதிகள், கம்யூனிஸ்ட்கள், கடவுள் மறுப்பு இயக்கத்தினர் என்று கடவுளை ஏற்காதவர்களையும் நெளிய வைக்கிறது.  கடவுளே படைத்திருக்கிறார் என்றால் அதை அழித்தொழிக்க முடியாது என்று கருதுகிறார்களா ??  இவர்கள் அனைவரும் ஜாதி அம...

पतञ्जलि योग सूत्र - १

ॐ पतञ्जलि योग सूत्र (अष्टाङ्ग योग) [ ट्विटर पर मेरे लिखे नोट ] {- १ -}: पतञ्जलि योग सूत्र मे ४ पाद हैं | ४ पाद मिलाकर १ पूर्ण होता है | समाधि पाद, साधन पाद, विभूति पाद एवम् कैवल्य पाद | {- २ -}: पतञ्जलि योग सूत्र मे १९५ सूत्र हैं | ये श्लोक रूप मे न होकर सूत्र रूप मे हैं | {- ३ -}: पतन्जलि योग सूत्र -- समाधि पाद मे ५१, साधन पाद मे ५५, विभूति पाद मे ५५ और कैवल्य पाद मे ३४ सूत्र हैं | एकुण १९५ सूत्र | {- ४ -}: श्री पतञ्जलि योग के ८ अङ्ग बताते हैं | यम, नियम आसन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान समाधि योग के ८ अङ्ग हैं | {- ५ -}: यम नियमासन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान समधयो(s)ष्टावङ्गानि - {साधन पाद - २९} {- ६ -}: पहली बात यह है की यह "योगा " नहीं , "योग " है | अङ्ग्रेजी चष्मा को हटा लें | अपने विषयों को अपने ही आंखों से देखें | योगा नहीं योग | {- ७ -}: महर्षी पतञ्जलि की विशेषता - एक सूत्र कहते और उसमे प्रयोग किया गया प्रत्येक शब्द को एकेक सूत्र मे समझाते | {- ८ -}: योगश्चित्त वृत्ति निरोधः - चित्त की वृत्तियां रुक ...