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गीता की कुछ शब्दावली - २२३


गीता की कुछ शब्दावली - २२३


दम्भ मान मदान्विताः  ..  (अध्याय १६ - श्लोक १०)
தம்ப மான மதான்விதாஹ ..  (அத்யாயம் 16 - ஶ்லோகம் 10)
Dambha Maana Madaanvitaah ..  (Chapter 16 - Shlokam 10)

अर्थ :  असुर दम्भ , मान और मद से परिपूर्ण है ।

दम्भ आज की दुनिया में सर्वाधिक प्रचलित रोग है ।  जो नहीं उसे होने का भ्रम उत्पन्न करने के प्रयास और जो है उसे बढ़ा चढ़ाकर दिखाने के प्रयास दम्भ है ।  धन , गुण , ज्ञान आदि ।  हेतु क्या है ??  अल्प पुरस्कार , झूठी प्रशंसा , खोटी मान मर्यादा आदि मिलाने की अपेक्षा से दम्भ प्रकट होता है ।  उधार लेकर विवाह जैसे प्रसंगों में आदमभर करना ;  दिखावे के लिये महंगे वस्त्र , काला चश्मा , जूते , बॉडी स्प्रे आदि पहनना ।  (इनमे अधिकांश व्यक्तियों को स्वास्थ्य के लिए आवश्यक अन्तर्वस्त्र स्वच्छ पहनने की आदत नहीं ।  स्वच्छता भी दिखावे के लिये ।)  अन्दर उधार का ढीग .. बाहर दिखावे के लिये खर्चीली आदतें ।  अन्दर अज्ञान का अन्धेरा ..  मंच पर से अलंकृत शब्दों के साथ प्रवचन ..  अन्दर आत्म विशाव्स शून्य , स्वयं के जीवन की समस्याओं को सुलझाने में असमर्थ , परन्तु बाहर अन्यों में प्रेरणा और उत्साह भरने का प्रयास (भाषण) , अन्दर खोखला मन .. बाहर आध्यात्मिक चिन्ह ।

अपने पास जो है या जो होने का आभास है , वह संसार में अन्य किसी के पास नहीं और केवल स्वयं के पास ही विशेष रूप से है , ऐसा समझ लेना अभिमान है ।  आज वयो वृद्ध व्यक्ति एकत्र आते हैं तो अपने अपने नातू नातिन की चर्चा ऐसे करते हैं जैसे मानो वह 'super - intelligent , super - skilled' है ।  मान या अभिमान अति होने से वह मद में रूपांतरित होता है ।  मद नशा चढ़ाता है और चिंतन को बाधित करता है ।  मद के आवेश में , मोहित मनःस्थिति में असुर अन्यों को अपमानित कर देता है ।  नीचे दिखाकर दुःख पहुँचाता है ।  मदान्वित असुर मित्रों को और हितैषियों को खो देता है ।  अकेला हो जाता है ।  असमर्थ व्यक्ति , स्वार्थी और चापलूस उसे घेर लेते हैं ।  ये भी जन डूबने वाले जहाज से बच निकलने की तैयारी में बैठे चूहे जैसे हैं ।  उसे छोड़ भागने की प्रतीक्षा में बैठे जन हैं ।  असुर के लिये अपने से श्रेष्ट व्यक्तियों के साथ , सम व्यक्तियों के साथ भी कार्य करना कठिन है ।  यही असुर के गिरने की प्रतीक्षा कर रहा प्रचण्ड गड्डा है ।

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