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गीता की कुछ शब्दावली - २३०


गीता की कुछ शब्दावली - २३०


त्रिविधं नरकस्य द्वारं कामः क्रोधः तथा लोभः ..  (अध्याय १६ - श्लोक २१)
த்ரிவிதம் நரகஸ்ய த்வாரம் காமஹ் க்ரோதஹ் ததா லோபஹ் ..  (அத்யாயம் 16 - ஶ்லோகம் 21)
Trividham Narakasya Dwaaram Kaamah Krodhah Tathaa Lobhah  ..  (Chapter 16 - Shloka 21)

अर्थ :  काम , क्रोध और लोभ ये तीन प्रकार द्वार हैं नरक के ।

नरक को देखा नहीं ।  नरक का अनुभव किया है या नहीं , हम जानते नहीं ।  परन्तु , सभी जानते हैं की नरक यातना पूर्ण है ।  दुःख मय है ।

श्री कृष्ण के अनुसार काम , क्रोध और लोभ ये तीनों , नरक में प्रवेश देने वाले द्वार हैं ।  नरक का तात्पर्य कोई स्थान से नहीं ।  यातना पूर्ण दुःख मय परिणाम से है ।  काम सुखदायी प्रतीत होता है ।  सुख होता भी तो क्षणिक ही है ।  कारण काम करना , (to desire) इच्छा करना वैयक्तिक चेष्टा है ।  इच्छा की पूर्ती करना , काम को तृप्त करने में अन्य व्यक्तियों की , अन्य व्यवस्थाओं की और प्रकृति की भी आवश्यकता है ।  कामना अकेला व्यक्ति कर सकता है ।  उसकी पूर्ती वह स्वयं अकेला कर नहीं सकता ।  काम पूर्ती के लिए आवश्यक वस्तुएँ , सामग्री , वातावरण , इनकी तैयारी करना , इनको उपलब्ध कराना अन्य कइयों की सहायता से ही हो सकता ।  इस कारण से काम पूर्ती की अनिश्चितता बढ़ जाती है ।  दुःख का यह प्रथम कारण ।

काम पूर्ती कतई सम्भव नहीं ।  काम पूर्ती करने के प्रयास से काम की संतुष्टि होती नहीं ।  अग्नि में घी डालने से अग्नि का शमन होता नहीं , अपितु अग्नि अधिक भड़कती है ।  उसी प्रकार काम पूर्ती के प्रयत्नों से काम सन्तुष्ट नहीं , उत्तेजित होता है ।  काम पूर्ती के विषय सामग्री तो कामाग्नि के लिये भोजन है ।  दुःख का यह दूसरा कारण है ।

काम आध्यात्मिक नहीं , भौतिक ही है ।  काम पूर्ती शरीर और इन्द्रियों से ही होती है ।  शरीर और इन्द्रियों की क्षमता का ऱ्हास होना ही प्राकृतिक है ।  इनकी काम भोग की क्षमता भी आयु से और अधिक उपयोग से काम होती है ।  दुःख यह भी कारण है ।

अतः काम का परिणाम दुःख है ।

क्रोध जिस पर रखा जाता है उससे क्रोध को पालने वाले को ही अधिक नष्ट पहुँचाता है ।  तत्क्षण कोप या गुस्सा भड़कने से जो खून या मारकाट जैसे कर्म हो जाता है तो कोप का शमन होने की शक्यता है ।  परन्तु क्रोध मन में वर्षानुवर्ष जताया जाता है ।  प्रतिक्रया में कर्म होता ही नहीं , परन्तु क्रोध जीवित रहता है ।  अंदर ही अंदर जलाता है ।  क्रोध पालने वाला मनःशान्ति खो देता है ।  निद्रा खो देता है ।  विवेक बुद्धि खो देता है ।  सर्वनाश ही परिणाम है ।  अतः क्रोध भी दुःख मय है ।

लोभ विषय वस्तुओं का संग्रह कराता है ।  हाथ में या हाथ के पहुँच में वस्तु होती है ।  परन्तु , उसका उपयोग होता नहीं ।  वस्तु का नष्ट हो जाना या चोरी में खो जाना सम्भव है ।  यह डर भी सताता है ।  इस प्रकार लोभ भी दुःख मय है ।

इसे ही श्री कृष्ण "नरक के द्वार" कह रहे हैं ।  काम , क्रोध और लोभ ये तीन पीड़ा और दुःख में परिणामित होने वाले तीन भावनायें हैं ।

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