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गीता की कुछ शब्दावली - २६०


गीता की कुछ शब्दावली - २६०


अधिष्ठानं कर्ता करणं चेष्टा दैव पञ्चैतानि कारणानि  ..  (अध्याय १८ - श्लोक १३ , १४)
அதிஷ்டானம் கர்தா கரணம் சேஷ்டா தைவம் பஞ்சைதானி காரணானி  ..  (அத்யாயம் 18 - ஶ்லோகம் 13 , 14)
Adhishthaanam Kartaa Karanam Cheshtaa Dhaivam Panchaitaani Kaaranaani ..  (Chapter 18 - Shloka 13 , 14)

अर्थ :  अधिष्ठान (शरीर) , कर्ता , करणं (इन्द्रियाँ) , विविध चेष्टायें और दैवी शक्ति - ये पाँच कारण हैं कर्म के ।

कर्म के पाँच कारण हैं ।  अधिष्ठानम - आधार - शरीर यह आधार है , अधिष्ठान है ।  शरीर के बिना कर्म असम्भव है ।  भूलोक पर जीते पर्यन्त ही कर्म सम्भव है ।  कर्ता - शरीर में रहकर जो करता है ।  मैं कर्ता हूँ इस भाव जो कर्मों में लगा है वह कर्ता ।  करणम - उपकरण ।  मनुष्य के लिये इन्द्रिय ही कर्म के उपकरण हैं , पाँच ज्ञानेन्द्रिय और पाँच कर्मेन्द्रिय ।  चेष्टा - इनके द्वारा मनुष्य से होने वाले विविध प्रयत्न ।  दैव - दैवी शक्ति का साथ , भगवान का अनुग्रह ।

यह अन्य कई विषयों में भी लागू है ।  "भूख लगी है ।  भूख मिटाने कुछ खायें" यह अधिष्ठान है ।  आम के वृक्ष में लटकते हुए फल दिखते हैं ।  जिसे भूख लगी है और जिसमें आम तोड़कर खाने का विचार है वह कर्ता ।  उसके हाथ , आँख , पत्थर , रस्सी , बम्बू , चाकू आदि करण हैं ।  उछलकर फल तोडनेका प्रयत्न , पत्थर मारकर तोडने का प्रयत्न , वृक्ष पर चढ़कर तोड़ने का प्रयत्न , बम्बू से तोड़ने का प्रयत्न , बम्बू के साथ चाकू बांधकर फल को काँट गिराने का प्रयत्न आदि चेष्टा हैं ।  फल तोड़ा जाना , फल अपने हाथ तक पहुँचना , फल खाने योग्य रहना , फल खाया जाना आदि विषयों में दैवानुग्रह की आवश्यकता है ।  फल तोडा न जाना सम्भव है ।  फल पका न हो या कीड़ा युक्त हो या कच्चा हो और खाने योग्य न हो , यह सम्भव है ।  खाते समय अन्य कोई उसे छीन ले जाय , यह भी सम्भव है ।  देव का अनुग्रह हो तो वह खाया जाएगा और भूख मिटाएगा ।

जो वैज्ञानिक शोध कार्य अब तक हुए हैं वह अधिष्ठान है ।  शोध कार्य में लगने वाला कर्ता है ।  कार्य शाला , रसायन , वैज्ञानिक उपकरण आदि करण हैं ।  शोध कार्य में किये जाने वाले अन्यान्य प्रयत्न चेष्टा हैं ।  दैवानुग्रह तो आवश्यक है ही ।  ये पाँचो जुड़ें तो शोधकार्य यशस्वी होता है ।

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