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गीता की कुछ शब्दावली - २८२


गीता की कुछ शब्दावली - २८२


क्षात्रं कर्म स्वभावजम  ...  (अध्याय १८ - श्लोक ४३)
க்ஷாத்ரம் கர்ம ஸ்வபாவஜம்  ...  (அத்யாயம் 18 - ஶ்லோகம் 43)
Kshaatram Karma Swabhaavajam  ...  (Chapter 18 - Shloka 43)

अर्थ :  क्षत्रिय के स्वाभाविक कर्म हैं ।

क्षत्रिय के कर्म इन वृत्तियों को प्रकट करते हैं ।  (१) ..  शौर्यं -  साहस , सामान्यतः कोई जिस कार्य करने में हिचकता है , सामान्यतः कोई जहाँ पग रखने का साहस करता नहीं , क्षत्रिय उस कार्य को सहज करता है ।  उस पथ पर चलता है ।  (२) ..  तेजः --  यह शब्द के दो अर्थ हो सकते हैं ।  (अ) - अन्यों पर प्रभाव -  (आ) -  वेग ..  (३) ..  धृतिः -  धैर्य , कष्ट को सहने की क्षमता ।  (४) .. दाक्ष्यम् ..  जागृति , चेत अवस्था , दक्षता ।  (५) .. युद्धे चाप्यपलायनम् - युद्ध से पीछे न हटना ।  (६) - दानम् ..  दान देने की वृत्ति क्षत्रिय की प्रधान वृत्ति है ।  (७) ..  इश्वर भावः -  मैं ही इश्वर - मैं ही सर्व - अधिकारी हूँ - यह भावना ।

उसके कर्म में क्षत्रिय के ये सहज स्वभाव प्रकट होते हैं ।

शौर्यं --  शूरता ।  सहज साहस ।  लव लेश भी भय का न होना ।  आंग्ल भाषा में जिसे 'Dare Devil' कहते हैं ।

तेजः ..  अन्यों को प्रभावित करने की क्षमता ।  तेजी से जाने वाली रेल गाडी पास वाली पटरी पर अकेली खड़ी एक डिब्बा को थोड़ा वेग देकर हिला देने की क्षमता उस गाडी का तेजस है ।  शान्त व्यक्ति का शान्त मन आस पास के व्यक्तियों के मन को , कुछ क्षण भर के लिए ही सही , शान्त कर देता है ।  किसी पुरुष की शौर्य गाथा सुनने वाले के मन में साहस जगा देती है ।  मैं भी उसी प्रकार बनूँ , ऐसा संकल्प जगता है ।  यह वृत्ति क्षत्रिय में प्रखर रहती है ।  तेज का अर्थ वेग भी है ।  त्वरित निर्णय , तेज क्रिया , क्षत्रिय का स्वभाव है ।

धृति ..  धीरज , कष्टों को , विशेषतः शारीरिक यातनाओं को सहने की वृत्ति ।  युद्ध में होने वाले घांव निकट स्थित व्यक्ति को रुला दें परन्तु क्षत्रिय को नहीं ।  कठोर परिश्रम करने की तैयारी क्षत्रिय की बहुत अधिक होती है ।

दाक्ष्यं ..  जागृति या दक्षता ..  कुशाग्र दृष्टी और श्रवण शक्ति ।  कौन क्या कर रहा है , इसे जान कर व्यक्तियों का सही आंकलन करता है क्षत्रिय ।

युद्धे चाप्यपलायनम् ..  हाथ लिये कार्य को अधूरा छोड़ भागता नहीं ।  संघर्ष से भागता नहीं ।  पराजय या मृत्यु का भय ना होना ।

दानं ..  अहंकारी व्यक्ति का दानी होना स्वाभाविक है ।  मैं ही इन सभी का पालन पोषण कर रहा , मेरे ही कारण इन सब के घर की भट्टी जल रही , यह अहंकारी भाव क्षत्रिय में सहज होता है ।

ईश्वर भावः --  मैं सर्वाधिकार प्राप्त हूँ ।  सब कुछ मेरे ही हाथों में हैं ।  मैं ही सभी का भाग्य विधाता हूँ ।  सब दूर मेरा ही अधिकार स्थापित रहे , यह विचार 'ईश्वर भाव' है ।

श्री कृष्ण के अनुसार , "ये वृत्तियाँ क्षत्रियों का सहज स्वभाव हैं ।  क्षत्रिय के चिन्तन में , वाक् में और कर्मों में ये प्रकट होते हैं" ।

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