Skip to main content

गीता की कुछ शब्दावली - २९६


गीता की कुछ शब्दावली - २९६


न च तस्मान मनुष्येषु कश्चिन्मे प्रिय कृत्तमः  ...  (अध्याय १८ - श्लोक ६९)
ந ச தஸ்மான் மநுஷ்யேஷு கஶ்சின் மே ப்ரிய க்ருத்தமஹ  ...  (அத்யாயம் 18 - ஶ்லோகம் 69)
Na cha Tasmaan Manushyeshu KaschinMe Priya Kruttamah  ...  (Chapter 18 - Shloka 69)

अर्थ :  उस मनुष्य के समान मेरे लिए प्रिय कार्य करने वाला और कोई नहीं  ।

यहाँ श्री कृष्ण किस कार्य को अपने लिये सर्वाधिक प्रिय कार्य कह रहे हैं ??  गीता का अध्ययन और भक्तों को गीता बताना ।  श्री कृष्ण कह रहे हैं की "यही मेरे लिये सर्वाधिक प्रिय कार्य है ।"  विभूति योग में अपनी विभूतियाँ कहते समय श्री कृष्ण ने विद्याओं में अध्यात्म विद्या को अपनी विभूति कहा था ।  गीता का अध्ययन अध्यात्म विद्या प्राप्त करना ही है ।  अतः गीता का अध्ययन श्री परमात्मा की उपासना ही है ।  यही श्री कृष्ण के लिये परम इष्ट कार्य है ।

जो स्वयं को प्राप्त है , उसे अन्यों को दिखाना मनुष्य का सहज स्वभाव है ।  और प्राप्त वस्तु यदि मूल्यवान हो तो वह बड़े गर्व से उसे अन्यों को दिखायेगा ।  यहाँ प्राप्त है अध्यात्म विद्या ।  इसे अन्यों को समझाना , विशेषतः भक्तों को समझाकर अध्यात्म का बोध कराना यह श्रेष्ठ कार्य है ।  कुरुक्षेत्र युद्ध भूमि पर जब अर्जुन सम्भ्रमित अवस्था में युद्ध ना करने की बात कर रहा था , श्री कृष्ण के सामने दो पर्याय थे ।  वे अर्जुन की बात मान लेते और उसे युद्ध क्षेत्र से बहिर्गमन करने की अनुमति दे देते ।  अथवा उसमें आवेश भड़काकर , उसे उत्तेजित कराकर युद्ध के लिये उसे प्रोत्साहित करते ।  ये दोनों मार्ग सुलभ मार्ग थे ।  परन्तु श्री कृष्ण ने तीसरा मार्ग चुना , जो अत्यन्त कठिन मार्ग था ।  उन्होंने अर्जुन को अध्यात्म विद्या दिया , गीता के रूप में ।  उसे योगी बनाने का प्रयास किया ।  योग युक्त मानस के साथ युद्ध में भाग लेने उसे प्रेरणा दिया ।  यह अत्यन्त कठिन परन्तु श्रेष्ट प्रयत्न है ।  हम से भी श्री कृष्ण की यही अपेक्षा है ।  गीता का अध्यायन कर उसे हम भक्तों के संग बाँटने की चेष्टा करें ।  इस से उनके मनों में अध्यात्म ज्ञान का प्रकाश जगायें ।  यही श्री कृष्ण के लिए परम इष्ट कार्य है ।  वे कह रहे हैं की इस के समान श्रेष्ट अन्य कोई कार्य संसार में नहीं ।

Comments

Popular posts from this blog

ஜ, ஷ, ஸ, ஹ, க்ஷ, ஸ்ரீ ....

ॐ ஜ , ஷ , ஸ , ஹ , ஶ , க்ஷ , ஸ்ரீ என்ற எழுத்துக்களை வடமொழி எழுத்துக்கள் என்கிறான் ஒருவன். ஸம்ஸ்க்ருத எழுத்து என்கிறான் ஒருவன் . மூடர்கள் .  அறியாமையில் பேசுகின்றனர் . தவறான நோக்கத்துடன், நம்முள் பேதத்தை ஏற்படுத்திட எவனோ புதைத்துச் சென்ற விஷத்தை , அது விஷம் என்று கூட அறியாமல் பேசுகின்றனர் . வட என்பது திஶை . திஶைக்கு மொழி கிடையாது . (இசைக்கும் மொழி கிடையாது . கவிதைக்குதான் மொழி . தமிழிசை மன்றம் என்பதெல்லாம் அபத்தம் .) தமிழகத்திற்கு வடக்கில் பாரத தேஶத்தின் அத்தனை ப்ராந்தங்களும் (கேரளம் தவிர்த்து) உள்ளன . தெலுங்கு , மராடீ , போஜ்புரி , குஜராதீ ... அனைத்து மொழிகளும் வட திஶையில் பேசப்படும் மொழிகள் .  இவை எல்லாம் வடமொழிகள் . (கன்யாகுமரி ஆளுக்கு சென்னை பாஷை கூட வடமொழிதான்) . இந்த எல்லா மொழிகளிலும் இந்த ஶப்தங்களுக்கு எழுத்துக்கள் உண்டு .   தெலுங்கில் జ  , స  , హ .. . என்றும் ,   கன்னடத்தில்   ಜ , ಸ , ಹ , ಕ್ಷ .. என்றும் , மராடீயில் . ज , स , ह , श , क्ष,.. என்றும் குஜராதியில்     જ , સ , હા , ક્ષ  , என்றும் ,   ப...

கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31

ॐ கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31 चातुर्वर्ण्यं मया सृष्टं गुण कर्म विभागशः  ... (अध्याय ४ - श्लोक १३) சாதுர்வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம் குண கர்ம விபாகஶஹ்  ...  (அத்யாயம் 4 - ஶ்லோகம் 13) Chatur VarNyam Mayaa Srushtam GuNa Karma Vibhaagashah ... (Chapter 4 - Shlokam 13) அர்தம் :   சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :   குணம் மற்றும் கர்மங்களின் அடிப்படையில் நான்கு வர்ணங்கள் என்னலே படைக்கப் பட்டது. சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :  சதுர் வர்ணங்களை, நான்கு வர்ணங்களை நான்தான் ஸ்ருஷ்டித்தேன், என்கிறார் ஸ்ரீ க்ருஷ்ணன்.  இதில் என்ன ஆஶ்சர்யம் ??  ப்ரக்ருதியில் உள்ள அனைத்துமே அவர் படைத்தவை என்னும்போது, சதுர் வர்ணங்களையும் அவர்தானே படைத்திருக்க வேண்டும் ??  கீதையின் இந்த வாக்யம் நாஸ்திகவாதிகள், கம்யூனிஸ்ட்கள், கடவுள் மறுப்பு இயக்கத்தினர் என்று கடவுளை ஏற்காதவர்களையும் நெளிய வைக்கிறது.  கடவுளே படைத்திருக்கிறார் என்றால் அதை அழித்தொழிக்க முடியாது என்று கருதுகிறார்களா ??  இவர்கள் அனைவரும் ஜாதி அம...

पतञ्जलि योग सूत्र - १

ॐ पतञ्जलि योग सूत्र (अष्टाङ्ग योग) [ ट्विटर पर मेरे लिखे नोट ] {- १ -}: पतञ्जलि योग सूत्र मे ४ पाद हैं | ४ पाद मिलाकर १ पूर्ण होता है | समाधि पाद, साधन पाद, विभूति पाद एवम् कैवल्य पाद | {- २ -}: पतञ्जलि योग सूत्र मे १९५ सूत्र हैं | ये श्लोक रूप मे न होकर सूत्र रूप मे हैं | {- ३ -}: पतन्जलि योग सूत्र -- समाधि पाद मे ५१, साधन पाद मे ५५, विभूति पाद मे ५५ और कैवल्य पाद मे ३४ सूत्र हैं | एकुण १९५ सूत्र | {- ४ -}: श्री पतञ्जलि योग के ८ अङ्ग बताते हैं | यम, नियम आसन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान समाधि योग के ८ अङ्ग हैं | {- ५ -}: यम नियमासन प्राणायाम प्रत्याहार धारणा ध्यान समधयो(s)ष्टावङ्गानि - {साधन पाद - २९} {- ६ -}: पहली बात यह है की यह "योगा " नहीं , "योग " है | अङ्ग्रेजी चष्मा को हटा लें | अपने विषयों को अपने ही आंखों से देखें | योगा नहीं योग | {- ७ -}: महर्षी पतञ्जलि की विशेषता - एक सूत्र कहते और उसमे प्रयोग किया गया प्रत्येक शब्द को एकेक सूत्र मे समझाते | {- ८ -}: योगश्चित्त वृत्ति निरोधः - चित्त की वृत्तियां रुक ...