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गीता की कुछ शब्दावली - २९३


गीता की कुछ शब्दावली - २९


यथेच्छसी तथा कुरु  ...  (अध्याय १८ - श्लोक ६३)
யதேச்சஸி ததா குரு  ...  (அத்யாயம் 18 - ஶ்லோகம் 63)
Yathechchasi Tathaa Kuru  ...  (Chapter 18 - Shloka 63)

अर्थ :  जैसी तुम्हारी इच्छा , वैसे ही करो  ...

हिन्दू धर्म का आधार है यह विचार ।  हिन्दू धर्म में ख्रिस्ती 'commandments' (आज्ञायें) हैं नहीं ।  इस्लामी फ़तवे हैं नहीं ।  दैवी आज्ञा हैं नहीं ।  यहाँ पूर्ण स्वातन्त्र्य है , विचार स्वातन्त्र्य और आचार स्वातन्त्र्य ।  भगवान के अस्तित्त्व को नकारने का भी स्वातन्त्र्य है ।  हाँ !!  अपने चिन्तन और कर्म के फल निश्चित है , प्रकृति के नियमानुसार फल । प्रत्येक चिन्तन और कर्म के परिणाम अवश्य हैं ।

विचार स्वातन्त्र्य चाहिए तो उन विचारों के परिणाम का दायित्त्व भी स्वीकारना पडेगा ।  कर्म स्वातन्त्र्य के साथ साथ कर्म फलों को भी भुगतना पडेगा ।  यहाँ हिन्दू धर्म में कालानुरूप परिवर्तन है ।  प्रगति भी है ।  स्वातन्त्र्य को नकारने वाले उन सम्प्रदायों में व्यक्ति और समाज को प्रकृति और समाज के प्रति दायित्त्व है नहीं ।  क्यूँ ??  अपने स्वयं के जीवन का भी दायित्त्व है नहीं ।  वहाँ परिवर्तन के आशय नहीं ।  प्रगति के मार्ग भी बंद ।  बस !!  पुस्तक में लिखे हुए शब्दों को अन्तिम सत्य मानना है ।  ईश्वर दूत के वचनों को आज्ञा मान लेना है ।  समाज ने प्रगति चाहा तो पुस्तक को छोड़ना पडेगा ।  सम्प्रदाय को छोड़ना पडेगा ।  पुस्तक या प्रगति ??  पन्थ या कालानुरूप  परिवर्तन ??  दो में एक को चुनना पडेगा और दूसरे को छोड़ना पडेगा ।

यहाँ श्री कृष्ण ने अर्जुन को विस्तार से गीता सुनाया और अन्त में ये वचन कह रहे हैं ।  "पार्थ !!  तुम मेरे लिये प्रिय हो ।  इसलिये मैं ने गीता कही ।  अब तुम्हें जो सही लगे वही करो ।  तुम्हारी इच्छा जैसी हो वैसा करें ।  यही हिन्दू धर्म की महानता है ।  इसी लिये हिन्दू धर्म काल प्रवाह में मिट नहीं गया ।  ऐसे बिकट अवसर कई आये जब यह प्रतीत होता था की , "बस ! अब हिन्दू धर्म का अन्तिम क्षण आ ही गया ।"  परन्तु उस अवस्था से हिन्दू धर्म पुनरुज्जीवित होकर परमोज्ज्वल स्थिति प्राप्त किया है ।  हिन्दी भाषा में एक वचन प्रचलित है ।  "नित्य नूतन - चिर पुरातन ।"  हिन्दू धर्म की यह उत्तम व्याख्य्य है ।

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