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गीता की कुछ शब्दावली - ३८


गीता की कुछ शब्दावली - ३८

यज्ञ शिष्टामृतभुजो ...   (अध्याय ४ - श्लोक ३१)
யக்ஞ ஶிஷ்டாம்ருத புஜோ  ...  (அத்யாயம் 4 - ஶ்லோகம் 31)
Yagya Shishtaamruta Bhujo .... (Chapter 4 - Shloka 31)

अर्थ :  यज्ञ का शेष जो अमृत है, उसे भुजता है जो... 

संसारी व्ययहार मे  'लेन-देन' सुझाया जाता है |  लेना स्वयं के लिये और देना अन्यों को |  देना, देकर लेना ऐसा सुझाव है गीता की इस शब्दावली का |  यज्ञ शिष्ट भुज, यज्ञ का शेष को स्वीकार करें यह सुझाव है |  अग्नी मे आहुती चढाना इसे ही यज्ञ माना जाये तो यज्ञ का शेष तो केवल भस्म है |  भस्म को भुजें यह गीता का आग्रह नहीं हो सकता |  यज्ञ यह केवल अग्नी कर्म नहीं परन्तु त्याग भाव ही यज्ञ है |  उदात्त हेतु से देना ही यज्ञ है |

हम सभी जीवों के लिये अपने अस्तित्व मात्र के लिये  ही क्यॊं ना हो,  लेना तो अनिवार्य है |  यज्ञ शेष को लेना इस वचन के दो अर्थ हो सकते हैं |  1.  देना , देकर लेना |  देना अन्यों को अनन्तरं लेना स्व के लिये |  2.  देना हो ना हो लेना स्वल्प मात्रा मे , न्यूनतम आवश्यकता हो जितनी बस उतनी ही लेना , भोग भाव से नहीं त्याग भाव से लेना |  एक माता ही इस विषय मे ज्वलन्त उदाहरण है |  इस तथ्य का मूर्ति स्वरूप है माता |  माता देती है, बस देती है |  और अपने लिये कम से कम लेती है |  माता काम करती है, भोजन पकाती है, गीत गाती है, प्रार्थना करती है, योजना बनाती है, सोचती है ...  जो भी करती है बस अपनों के लिये |  अपने बच्चों के लिये और अन्य सभी जिन्हें वह अपना मानती है |  उसकी ऊर्जा, उसकी क्षमता, उसका सामर्थ्य, उसकी बुद्धी, उसका समय, और जो कुछ उसके पास है, सब अपनों के लिये है |  उसकी वेदना, उसके दु:ख, उसकी चिन्ता, ये औरों के लिये नहीं, केवल अपने अन्दर, गहरायी मे  छुपाये रखती है |

क्या यह 'मम' भाव नहीं ?  'मैं और मेरा' इस भाव के आधार पर देना असम्भव है |  अधिकार जताना और लेना ही सम्भव |  प्रेम, नि:स्वार्थ प्रेम ही देने मे प्रेरणा-दायी है |

प्रकृती भी इसी आधार पर बनी है |  देना अधिकतम और लेना न्यूनतम |

इसे स्वार्थ भी कहा जा सकता है |  परन्तु यहां स्व सङ्कुचित नहीं, केवल मैं नहीं अपितु विशाल है, विस्तरित है, स्व जिसमे अन्य भी समाये गये हैं |  प्रेम दर्शाना एवं देना इनमे द्वैत भाव है |  एक जो देता है और दूसरा जो लेता है |  इससे उन्नत स्थिती है वह जिसमे देनेवाला और लेनेवाला अभिन्न हैं |  स्व का ऐसा विस्तार मे अद्वैत भाव है |  देना नहीं, प्रेम बरसाना नहीं |  केवल स्व-अर्थ है आनन्दमय स्वार्थ, ब्रह्म-मय स्वार्थ |

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