Skip to main content

गीता की कुछ शब्दावली - ५४


गीता की कुछ शब्दावली - ५४

अनाश्रितः कर्म फलम  ।  (अध्याय ६ - श्लोक १) 
அனாஶ்ரிதஹ கர்ம ஃபலம்  ...  (அத்யாயம் 6 - ஶ்லோகம் 1)
Anaashritah Karma Phalam  ... (Chapter 6 - Shlokam 1)

अर्थ  :  कर्म फल पर आश्रित न रहकर  ...

अनाश्रितः कर्म फलम  ....  कर्म फल पर आश्रित न रहकर ..  इस शब्दावली को देखते ही हम समझ पाते हैं इस का उत्तरार्ध अवश्य होगा  ।  हाँ ,  है  ।  कार्यं कर्म करोति यः  .. स संन्यासी  ।  जो कार्य करता हो  वह संन्यासी  ।

गीता में पुनः पुनः श्री कृष्ण द्वारा आग्रह किये गए कुछ विचारों में यह विचार भी है  ।  भगवद्गीता का सारगर्भ विचार यही है  ऐसा कहा गया तो अतिशोक्ति नहीं होगी  ।

यह कठिन अवश्य है ।  परन्तु सत्य है ।  इसलिए नहीं की यह असम्भव है परन्तु इसलिए की हम इस प्रयोजन में दुर्बल हैं  ।  अपने आप को इस हेतु सक्षम बनाने की दिशा में तीन सीढ़ियाँ हैं  ।  (१) ...  यह समझ लें की कर्मफल का चिन्तन अपने कर्म को  कैसा प्रभावित करता है  ।  (२)  ...  नियोजित चेष्टायें , प्रज्ञा पूर्वक प्रयोग  और अथक अभ्यास  ।  (३)  ...  इस की अंतरात्मा में अनुभूति हमें प्राप्त हो जाए  ।  बौद्धिक रीति से समझना पर्याप्त नहीं  ।  अंतःकरण की गहराई में अनुभूति होनी चाहिए  ।

कर्मफल का विचार कर्म पर कैसा प्रभाव छोड़ जाता है ?  कर्म की गति धीमी होती है ।  कार्यक्षमता घट जाती है ।  कार्य बिगड़ जाता है  ।  कार्य थम जाता है  ।  कुछ उदाहरणों से इसे समझने का प्रयास करें  ।

बच्चे का लालन पोषण करना माता पिता का कर्त्तव्य कर्म है ।  बच्चे का बड़ा होना , पढ़ना , धन कमाना , माँ पिता की देखभाल करना  आदि इस कर्म के संभावित फल हैं  ।  लालन पोषण करते समय , यानी कर्म करते समय कर्म फल की चिंता हुई तो क्या होता है ?  माँ पालना को झुलाते हुए लोरी गा  रही हो और उस समय इस कर्म फल की चिन्ता हुई तो लोरी गाता हुआ मुँह अपने आप बंद हो जाता है  ।  पालना झुलाते हुए हाथ अपने आप थम जाते हैं  ।  स्तन पान कराते समय ये  विचार आये तो ?  बच्चे के मुँह से स्तन हट जाता है  परन्तु चिंता में होश खोयी हुई अम्मा को पता नहीं  ।  रोकर माँ को चिंता की दुनिया से बाहर खींच लाना पड़ता है ।

विद्यार्थी पढ़ता है ।  अभ्यास करता है ।  लिखकर देखता है ।  मनन करता है ।  समझने का प्रयास करता है ।  ये सब विद्यार्जन में उसके कर्म हैं  ।  परिक्षा में अच्छे अंक पाना , अच्छे कॉलेज में प्रवेश पाना , अच्छी नौकरी मिलना , अच्छा वेतन और फलस्वरूप अच्छा जीवन  ...  कुछ फल हैं  ।  कर्म करते उस क्षण में कर्मफल का विचार  ... {इसे विचार कहना अनुचित होगा ।  विचार करने में स्वयं का योगदान होता है  ।  यह तो स्वप्न दर्शन है जो बेहोश अवस्था में अपने आप होता है  ।} कर्म फल के ये स्वप्न  विद्यार्थी के आँखों को पुस्तक से हटा देते हैं और उसका अभ्यास क्रम थम जाता है  ।

उसका प्रियजन रोग ग्रस्त है और  वह रोगी की सेवा सुश्रुषा में लगा हुआ है ।  रोगी रोग मुक्त हो जाए और अपने नियत जीवन पथ में लग जाए या रोगी मर जाए  ।  ये ही कर्मफल हैं  ।  ये कर्मफल की प्राप्ति से उक्त व्यक्ति सेवा सुश्रुषा से मुक्त होकर अपने नियमित  जीवन पथ में लग सकता है और स्वयं के  इच्छा पूर्ती की ओर  दौड़ना पुनः प्रारम्भ कर सकता है  ।  सुश्रुषा के उस क्षण में इस कर्म फल के विचार आ जाए तो ?  चिढ़चिढ़ापन और तनाव युक्त हो जाएगा और सुश्रुषा कर्म  जो सस्नेह और सप्रेम होनी चाहिए , बिगड़ जाती है  ।

इस दिशा में नियोजित प्रयोग क्या हो सकते हैं ?  दैनिक जीवन में कम से कम एक कर्म ऐसा करें , जिस में कोई फल दिखता ना हो  ।  तुलसी के पौधे को पानी देना  ;  अपरिचित व्यक्ति की तात्क्षणिक आवश्यकता की पूर्ती करना  और भूल जाना  ;  सार्वजनिक स्थान पर वृक्षारोपण जैसा सेवा कर्म में लगना ;  अपना चेहरा या पहचान खोकर किसी सामूहिक जनहित कार्य में लगना  ;  भजन या सत्संग में  सम्मिलित होना  ;  आदि  ।  ब्राह्मण के लिए दैनिक त्रिकाल संध्या वंदन एक  उत्कृष्ट प्रयोग है ।  गोसेवा  या सूर्य  के लिए अर्ग्य देना  जैसे कर्म भी इस दिशा में सहायक हो सकते  हैं  ।  प्रयोग जैसा भी हो , बस नित्य नियमित हो ,  और दूर दूर तक  फल की  कोई संभावना ना हो ।

तत्पर अभ्यास से अनुभूति होगी  ।  अपने आप होगी ।  फिर क्या ?  तत्क्षण में जीने का आनंद , केवल कर्म करने का आनंद , कर्म में मग्न होने का आनंद ,  याने अनाश्रित;  कर्म फलं  कार्य करने का आनंद  प्राप्त होगा  ।  यह आनंद कर्म फल नहीं है  ।  यह तो अपना सत्य स्वरुप है  ।        

Comments

Popular posts from this blog

ஜ, ஷ, ஸ, ஹ, க்ஷ, ஸ்ரீ ....

ॐ ஜ , ஷ , ஸ , ஹ , ஶ , க்ஷ , ஸ்ரீ என்ற எழுத்துக்களை வடமொழி எழுத்துக்கள் என்கிறான் ஒருவன். ஸம்ஸ்க்ருத எழுத்து என்கிறான் ஒருவன் . மூடர்கள் .  அறியாமையில் பேசுகின்றனர் . தவறான நோக்கத்துடன், நம்முள் பேதத்தை ஏற்படுத்திட எவனோ புதைத்துச் சென்ற விஷத்தை , அது விஷம் என்று கூட அறியாமல் பேசுகின்றனர் . வட என்பது திஶை . திஶைக்கு மொழி கிடையாது . (இசைக்கும் மொழி கிடையாது . கவிதைக்குதான் மொழி . தமிழிசை மன்றம் என்பதெல்லாம் அபத்தம் .) தமிழகத்திற்கு வடக்கில் பாரத தேஶத்தின் அத்தனை ப்ராந்தங்களும் (கேரளம் தவிர்த்து) உள்ளன . தெலுங்கு , மராடீ , போஜ்புரி , குஜராதீ ... அனைத்து மொழிகளும் வட திஶையில் பேசப்படும் மொழிகள் .  இவை எல்லாம் வடமொழிகள் . (கன்யாகுமரி ஆளுக்கு சென்னை பாஷை கூட வடமொழிதான்) . இந்த எல்லா மொழிகளிலும் இந்த ஶப்தங்களுக்கு எழுத்துக்கள் உண்டு .   தெலுங்கில் జ  , స  , హ .. . என்றும் ,   கன்னடத்தில்   ಜ , ಸ , ಹ , ಕ್ಷ .. என்றும் , மராடீயில் . ज , स , ह , श , क्ष,.. என்றும் குஜராதியில்     જ , સ , હા , ક્ષ  , என்றும் ,   ப...

கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31

ॐ கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31 चातुर्वर्ण्यं मया सृष्टं गुण कर्म विभागशः  ... (अध्याय ४ - श्लोक १३) சாதுர்வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம் குண கர்ம விபாகஶஹ்  ...  (அத்யாயம் 4 - ஶ்லோகம் 13) Chatur VarNyam Mayaa Srushtam GuNa Karma Vibhaagashah ... (Chapter 4 - Shlokam 13) அர்தம் :   சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :   குணம் மற்றும் கர்மங்களின் அடிப்படையில் நான்கு வர்ணங்கள் என்னலே படைக்கப் பட்டது. சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :  சதுர் வர்ணங்களை, நான்கு வர்ணங்களை நான்தான் ஸ்ருஷ்டித்தேன், என்கிறார் ஸ்ரீ க்ருஷ்ணன்.  இதில் என்ன ஆஶ்சர்யம் ??  ப்ரக்ருதியில் உள்ள அனைத்துமே அவர் படைத்தவை என்னும்போது, சதுர் வர்ணங்களையும் அவர்தானே படைத்திருக்க வேண்டும் ??  கீதையின் இந்த வாக்யம் நாஸ்திகவாதிகள், கம்யூனிஸ்ட்கள், கடவுள் மறுப்பு இயக்கத்தினர் என்று கடவுளை ஏற்காதவர்களையும் நெளிய வைக்கிறது.  கடவுளே படைத்திருக்கிறார் என்றால் அதை அழித்தொழிக்க முடியாது என்று கருதுகிறார்களா ??  இவர்கள் அனைவரும் ஜாதி அம...

Chapter IV (1 - 20)

\   ADHYAAY IV   GYANA KARMA SANYASA YOGAM Introduction This chapter named ‘Gnyana Karma Sanyasa Yog’ is a special one, as this is where Shri Krishna reveals the secrets of Avatara to Arjuna. We, as human have a natural weakness.  When a great thought is placed before us, instead of analysing the thought, understanding it and trying to put it into practise, almost all of us start worshipping the person who revealed the thought.  Worship of the Cross and the idols of Buddha can be quoted as examples.  One of the reasons for this may be that we deem him to be the originator of the thought.  Truths are eternal and can only be revealed and not invented.  You ask any educated person about ahimsa or non-violence.  You should not be surprised if he instantly come up with the answer, “Gandhi”.  You try to clarify that ‘almost two thousand years ago Shri Mahaveer based his life and religion solely on the principle of Ahimsa’ and ‘hundr...