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गीता की कुछ शब्दावली - ६०


गीता की कुछ शब्दावली - ६०

यथा दीपो निवातस्थो  ...  (अध्याय ६ - श्लोक १९)
யதா தீபோ நிவாதஸ்தோ  ...  (அத்யாயம் 6 - ஶ்லோகம் 19)
Yathaa Deepo Nivaatastho  ...  (Chapter 6 - Shloka 19)

अर्थ :  जहाँ हवा न हो , वहाँ स्थित दीप की ज्योत जैसे  .... 

दीप जलने के लिए प्राण वायु की आवश्यकता है ।  किन्तु , यदि वायु चलती है , (चलती वायु को हवा कहते हैं ।)  दीप की ज्योति हड़बड़ा जाती है ।  थर थर कांपने लगती है ।  वायु का चलन तेज हुआ तो ज्योति मिट जाती है ।  ऐसा स्थान जहाँ हवा न हो , दीप ज्योति स्थिर, निश्चल , और शांत रहती है ।  केवल प्रकाश रहता है ।  ज्योति अपना अस्तित्व दर्ज नहीं करती ।

यह एक उपमा है ।  गीता में ऐसे कई उपमा प्रयुक्त किये गए हैं ।  (ज्ञानेश्वरी मराठी में गीता का विश्लेषण ग्रन्थ है ।  श्री संत ज्ञानेश्वर द्वारा लिखी गयी है ।  उसमे श्रेष्ट उपमाओं का प्रयोग है , अधिक संख्या में ।)  यह उपमा मन के लिए प्रयुक्त है ।  मनस स्थिर और शान्त हो यही अपेक्षा ।  सामान्यतः मन चञ्चल है ।  एक विषय में लम्बा समय रहता नहीं ।  बन्दर जैसे इधर से उधर उछलता रहता है ।  संस्कृत में मनो वेग , यह शब्द मन की इस वृत्ती का निर्देश करता है ।  मन का तेज प्रकाश से अधिक है ।  प्रकाश को एक स्थान से दुसरे स्थान पहुँचने में , क्षण भर ही सही , समय लगता है ।  मन तो तत्क्षण पहुँच जाता है ।  अब इस विषय पर है ।  उसी क्षण दूसरा विषय पर कूद जाता है ।  इस क्षण यहाँ है अगले ही क्षण पृथ्वी के दुसरे छोर पर पहुँच जाता है ।  अन्य ग्रहों में पहुँच जाता है ।  क्यूँ !  ब्रह्माण्ड को पार कर जाता है ।  संसार में कोई भी कार्य सरल है ।  मन को नियंत्रित करना छोड़ ।  मनुष्य के लिए सर्वाधिक कठिन कार्य , सब से बड़ा आह्वान यदि कुछ हो तो वह मन को नियन्त्रण करना ही है ।

आध्यात्मिक साधना का फलस्वरूप स्थिर , शान्त , निश्चल मन ही है ।  दीपक जलने के लिए वायु की आवश्यकता है ।  संसार के विषयों के साथ सम्बन्ध लौकिक जीवन में अपरिहार्य है ।  कोई भी मनुष्य इस सम्बन्ध के बिना रह नहीं सकता ।  आध्यात्मिक शब्द कोष में मनो-नाश एक शब्द है ।  इस का अर्थ मन को मारना नहीं ।  इस का अर्थ ऐसा पुरुष नहीं जो कठोर है , जिस पर संसारी अनुभव निष्प्रभावी है ।  योगी का मन पत्थर जैसा नहीं ।  वह भी सुहृद है ।  उसमे भी करुणा है ।  आंसू हैं ।  उसकी जिह्वा भी एक अच्छी कॉफी की या अच्छे फल का स्वाद का आनन्द लेती है ।  वह भी निसर्ग का सुन्दर दृश्य देखकर वाह !  वाह ! करता है ।  (सत्य तो यह है की उथल पुथल में फॅसे हम से एक योगी के इन्द्रिय अधिक सूक्ष्म है ।)  परन्तु , वह इन्द्रिय और विषयों के सम्बन्ध से प्राप्त अनुभव द्वारा अपने भीतर उथल पुथल मचने नहीं देता ।  तूफ़ान उठने नहीं देता ।  चुने कुछ अनुभवों को पुनः पुनः भोगने की इच्छा भी नहीं करता ।  अन्य कुछ अनुभव प्राप्त ना हो ऐसी कामना भी ।  जैसे आये उन्हें स्वीकारता ।  ऐसी स्थिति में मन अपना अस्तित्व को दर्ज नहीं करता ।  मानो जैसे मन का नाश हो गया हो !  स्थिर ज्योति की उपमा इसी स्थिति का नर्देश कर रही है ।

इच्छा और द्वेष (ये दोनों भिन्न नहीं हैं ।  एक ही सिक्के के दो बाजू हैं ।) के अलावा भय भी मन को चञ्चल और अस्थिर बनाता है ।  इसी लिए , अभयम दैवी सम्पत कहा गया है (अध्याय १६) ।  चिन्ता भय का ही भिन्न अवतार है ।  एक संस्कृत सुभाषित है जिसका अर्थ है -  "चिता और चिंता में बस एक बिंदु मात्र भेद है ।  एक जलाता है देह को और दूसरा मन को" ।  चिंता भी मन की स्थिरता का नाश करती है ।

राग रहित , चिंता रहित अभय मन को प्राप्त मनुष्य इस संसार में सक्रीय , प्रभावी , बहु आयामी जीवन जीते हुए भी अपने भीतर स्थैर्य और शान्ति भंग होने नहीं देता , स्थिर शान्त ज्योति जैसे ।

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