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गीता की कुछ शब्दावली - ९२


गीता की कुछ शब्दावली - ९२


अव्यक्ताद्व्यक्त यः सर्वाः प्रभवन्त्यहरागमे  ... रात्र्यागमे प्रलीयन्ते ।  (अध्याय ८ - श्लोक १८)
அவ்யக்தாத் வ்யக்த யஹ ஸர்வாஹ ப்ரபவந்தி அஹராகமே  ...  ராத்ர்யாகமே ப்ரலீயந்தி    (அத்யாயம் 8 - ஶ்லோகம் 18)
Avyaktaad Vuakta Yah Sarvaah Prabhavanti Aharaagame ...  Raathryaagame Praleeyante ...  (Chapter 8 - Shloka 18)

अर्थ :  ब्रह्मा का दिन प्रारम्भ होता है जब , हम सभी जीव अव्यक्त स्थिति से व्यक्त होते हैं ।  सृजित होकर प्रकट होते हैं ।  ब्रह्मा की रात्री में सभी पुनः लयमग्न हो जाते हैं ।  सुप्त स्थिति में लौट जाते हैं ।

इस वाक्य में व्यक्त भाव को तीन स्तर में समझ लें ।

एक :-  अपने रात्री और दिन ।  दिन प्रारम्भ होने पर हम सभी जागते है ।  निद्रा में लीन थे ।  अपने आप में डूबे थे ।  अकेले , सुप्त स्थिति में थे ।  देह भान नहीं था ।  संसार और अन्य जीवों का भान नहीं था ।  निद्रा एक प्रकार से मृत्यु समान स्थिति है ।  हिन्दी में नींद से बाहर आने को निर्दिष्ट करने वाला शब्द है जाग्रण ।  बेहोश अवस्था से होश में आना ।  देह की प्रज्ञा , संसार की प्रज्ञा , 'अहंकार युक्त मैं की प्रज्ञा खोये स्थिति से प्राज्ञ स्थिति में आना ।  सुप्त स्थिति से व्यक्त होना ।  रात्री आते ही हम सब पुनः निद्रा में लीन हो जाते हैं ।  प्रज्ञा खोयी स्थिति में लौट जाते हैं ।

दो :-  मृत्यु एवं पुनर्जन्म ।  मृत्यु के आते ही , हम सुप्त स्थिति में पहुँचते हैं ।  अव्यक्त होते हैं ।  पुनर्जन्म से पुनः व्यक्त होते हैं ।  मृत्यु अपने दैनिक निद्रा के समान है ।  मृत्यु के पश्चात , सुप्त स्थिति में देह भान नहीं होता ।  (देह ही नहीं होता ।)  संसार का भान नहीं होता ।  (इन्द्रियों के बिना संसार की प्रज्ञा असम्भव है ।)

तीन : -  सृष्टि - लय ।  ब्रह्मा के दिन में सृष्टि होती है ।  लय में तल्लीन सभी जीव पुनः प्रकट होते हैं ।  व्यक्त होते हैं ।  ब्रह्मा की रात्री में पुनः लय हो जाते हैं ।

इन तीनों अवस्थाओं में वही जीव व्यक्त होते हैं ।  अव्यक्त होते हैं ।

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