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गीता की कुछ शब्दावली - १०६


गीता की कुछ शब्दावली - १०६


अपि चेद्सुदुराचारो भजते मामनान्य भाक् ।  साधुरेव स मन्तव्यः सम्यग् व्यवसितो हि स: ।  (अध्याय ९ - श्लोक ३०)
அபி சேத் ஸுதுராசாரோ பஜதே மாம் அநந்ய பாக் ..  ஸாதுரேவ ஸ மந்தவ்யஹ ஸம்யக் வ்யவஸிதோ ஹி ஸஹ  ..  (அத்யாயம் 9 - ஶ்லோகம் 30)
Api Ched Suduraachaaro Bhajate Maam AnanyaBhaak .. Saadhureva Sa Mantavyah SamyagVyavasitho Hi Sah  ..  (Chapter 9 - Shlokam 30)

अर्थ :  दुराचारी भी अनन्य भाव से मुझे भेजने लगा तो वह साधू ही कहा जायेगा , क्यूँ की उसका संकल्प दृढ़ है ।

श्री कृष्ण का एक महत्त्वपूर्ण आश्वासन है यह ।  हिन्दू धर्म का मूलाधार चिन्तन ।  ख्रिस्ती या इस्लाम जैसे अब्रहामिक पन्थों में पापियों के लिए निरन्तर नरक कहा गया है ।  सुधार के अवसर नहीं ।  (उनके अनुसार पापी की व्याख्या भी हास्यास्पद है ।  पापी याने वह नहीं जो श्री परमात्मा की सृष्टित मनुष्य , अन्य जीव या प्रकृति पर अपराध करता है ।  पापी वह है जो येशु या अल्लाह को मानता नहीं ।)  हिन्दू धर्म में पापियों के लिये असीम अवसर उपलब्ध है ।  पापी , महा पापी और दुष्ट दुराचारी भी परिवर्तित हो सकता है ।

श्री परमात्मा जीवन का केन्द्र बनें ।  दृष्टी उसकी ओर रहे ।  दिव्यता की और प्रगति के कई पैरियाँ हैं ।  उसको भूलकर संसार में डूबे रहना अधो - स्थिति है ।  {दुराचारी इस तल पर है ।}   संसार में रहना और उसका स्मरण करना यह पहली पैरी है ।  उसके ओर से संसार को देखना और अनुभव करना यह अगली पैरी ।  संसार में उसको देखना यह अगली और संसार को भूलकर केवल उसी को देखना यह मोक्ष स्थिति ।  (यह साधू की स्थिति है ।)

दुराचारी साधू में परिवर्तित हो जायेगा ।  अगले श्लोक में श्री कृष्ण कह रहे हैं की वह तत्क्षण महात्मा बन जायेगा ।  कैसे ?  क्या यह सम्भव है ?  हाँ ।  निश्चित ही यह सम्भव है ।  यदि संकल्प दृढ़ हो तो ।  सिगरेट या दारू का व्यसन से मुक्त होने की कामना करने वाले धीरे धीरे इसकी मात्रा कम कर कुछ दिनों में छोड़ देने की योजना करते हैं ।  क्यूँ की इनका सङ्कल्प में दृढ़ता नहीं ।  सामान्यतः इन्हे अपयश ही प्राप्त होती है ।  दृढ़ सङ्कल्प वाला बस तत्क्षण उन्हें त्याग देता है और व्यसन से मुक्त हो जाता है ।  सन्न्यासी बनने की इच्छा रखने वाले यदि तदनुरूप अभ्यास कर सन्न्यासी जीवन के लिए तैयारी करने की योजना बनाते हैं तो उनका सन्न्यासी बनना लगभग असम्भव है ।  बस !  तत्क्षण वैराग्य और गृह त्याग दृढ़ सङ्कल्प के लक्षण हैं ।

श्री कृष्ण का कहना यह नहीं की "दुराचारी मुझे भेजने लगा तो सदाचारी हो जायेगा" ।  वे कह रहे हैं की वह साधू या महात्मा हो जायेगा ।  एक पुराना महल जो सौ वर्षों से उपयोग में नहीं और अन्धेरा में डूबा हुआ है ।  उसे पुनः प्रकाशित करने में क्या दीर्घ समय और कठोर परिश्रम की आवश्यकता है ?  ना ।  बस एक क्षण भर का समय और एक दिया पर्याप्त है ।  प्रकाशित करने का संकल्प मात्र दृढ हो ।  श्री वाल्मीकि इस सन्दर्भ में एक ज्वलन्त उदाहरण हैं ।

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