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गीता की कुछ शब्दावली - १०७


गीता की कुछ शब्दावली - १०७


अनित्यम् असुखम् लोकम्  ...  (अध्याय ९ - श्लोक ३४)
அநித்யம் அஸுகம் லோகம்  ...  (அத்யாயம் 9 - ஶ்லோகம் 34)
Anithyam Asukham Lokam  ...  (Chapter 9 - Shlokam 33)

अर्थ :  यह लोक अनित्य है और सुख हीन है ।

गीता में पुनः पुनः दोहराये कुछ विचारों में यह भी एक है ।  यह जगत अनित्य है ।  सुख विहीन है ।  पुनः पुनः दोहराने की क्या आवश्यकता है ?  दो प्रमुख कारण हैं ।  प्रथम कारण यह की गीता एक संवाद है ।  श्री कृष्णार्जुन संवाद ।  यह पूर्व तयारी के साथ दिया गया विषय बद्ध प्रवचन नहीं ।  संवाद में श्रोता के प्रश्न के अनुसार , अपेक्षानुसार विषय आते है ।  क्रमबद्ध ही होता है ऐसा नहीं ।  एक ही विषय पुनः पुनः आने की सम्भावना है ।  अर्जुन एक नर है ।  हम आपके समान एक साधारण मनुष्य है ।  यही दूसरा कारण ।  'गाय के लिए एक चटका और मनुष्य के लिए एक शब्द पर्याप्त है' ऐसा एक कहावत है ।  परन्तु सभी मनुष्यों को यह लागू नहीं है ।  अर्जुन भी सर्व सामान्य ही है ।  (इस कहावत के विपरीत अर्थ वाले शब्द भी तो है ।  श्मसान वैराग्य , क्षण चित्त जैसे ।)

(इस अवसर पर हम मनुष्यों की एक कमजोरी की ओर ध्यान दिलाता हूँ ।  कोई एक क्षेत्र में अद्भुत प्रतिभा दर्शाता है तो उसे हम असाधारण और विशेष व्यक्ति मान लेते हैं ।  एक उत्कृष्ट नट , जनाकर्षक भाषण देने वाला , कवी , लेखक आदि सभी व्यक्ति केवल अपने अपने क्षेत्र में निपुण होते हैं ।  अन्य क्षेत्रों में और जीवन दृष्टी में वे अति सामान्य ही होते हैं ।)  अर्जुन भी एक सामान्य मनुष्य है ।  अठारह अध्याय गीता सुनने के पश्चात , "मैं स्थिर हुआ ।  सन्देह नष्ट हुए ।  भ्रम दूर हुआ ।  आप जैसे कहेंगे , वैसे ही मैं करूंगा" ऐसा आश्वासन श्री कृष्ण को देने के बाद , ग्यारह दिन युद्ध बीत जाने के बाद , जब अभिमन्यू की मृत्यु होती है तो , अर्जुन ने क्या किया ?  विलाप किया और आत्महत्या करने की बात ।  कुरुक्षेत्र युद्ध के समाप्ति पर एक दिन पञ्च पाण्डव राजमहल में बैठे हुए थे ।  अर्जुन ने श्री कृष्ण से कहा , "हे कृष्ण !  उस दिन जब आपने गीता सुनाई , मैं एक विशेष मनःस्थिति में था ।  गीता ठीक समझ न सका ।  आज हम सब आराम से , शांत चित्त बैठे हैं ।  आज यदि आप पुनः एक बार गीता सुनाओगे तो अच्छा होगा ।

एक शब्द को एक बार सुन लिया और और समझ लिया , यह सामान्य मनुष्यों के लिए लगभग असम्भव है ।  पुनः पुनः सुनने की आवश्यकता है ।  पढ़ने की आवश्यकता है ।  चिन्तन करने की आवश्यकता है ।  अपने ही एक जीवन में विविध आयु में , विविध घट्टों में , सूनी हुई या पढ़ी हुई एक ही विचार , अलग अलग अर्थ लेकर आती है ।हम जैसे जैसे परिपक्क्व होते हैं , वैसे वैसे सूक्ष्म , अति सूक्ष्म गहराई तक समझने की हमारी क्षमता बढती है ।

हिन्दू धर्म यह नहीं कहता की संसार झूठा है ।  हिन्दू धर्म संसार को तिरस्कार करने नहीं कहता ।  यही कहता की जग मिथ्या है ।  एक माया है ।  मिथ्या याने  .. भ्रामक , ऐसा लगता की है परन्तु वास्तव में नहीं ।  नित्य जैसे लगता है ।  परन्तु प्रति क्षण नष्ट होते जाता है ।  सुखमय दीखता है परन्तु दुःख का निरन्तर साथ है ।  इस भ्रामक दृश्य में मोहित न होने की चेतावनी देता है हिन्दू धर्म ।  अपने जीवन में अज्ञान मय शैशव और बालपन , अक्षम युक्त वृद्धावस्था , रोग पीड़ा का काल आदि को घटा दिया तो युवावस्था का अल्प काल ही बचता है ।  कार्य क्षमता इसी पर्व में उच्चतम रहता है ।  उत्साह भी इसी पर्व में अधिकतम रहता है ।  काल एक बार निकल गया तो पुनः प्राप्त हो नहीं सकता ।  "संसार अनित्य है ।  असुखि है" ।  श्री कृष्ण इन शब्दों द्वारा जीवों को सतर्क कर रहे हैं की , "इस मोह में फँस कर अपनी युवावस्था को खो न देना" ।

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