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गीता की कुछ शब्दावली - १४४


गीता की कुछ शब्दावली - १४४


लेलिह्यसे  ...  (अध्याय ११ - श्लोक २८)
லேலிஹ்யஸே  ... (அத்யாயம் 11 - ஶ்லோகம் 30)
Lelihyase  ...  (Chapter 11 - Shlokam 30)

अर्थ :  आप जिह्वा से चाट रहे हैं ।

भोजन पाते समय जिह्वा का उपयोग कर चाटना एक अनिवार्य क्रिया है ।  उंगलियों को चाटना , हथेली - अगली और पिछली - चाटना , होठों को चाटना ।  भोजन खाने का आनन्द को व्यक्त करता है ।  रुचि या स्वाद में रम जाने का अनुभव दर्शाता है ।  केंटकी मुर्गी के विज्ञापन कहता है - अपने उंगली चाटो या "Lick your fingers" वह कंपनी कहना चाहती है की उनकी मुर्गियाँ अत्यन्त रुचिकर हैं ।  समीप काल में एक चॉकलेट कंपनी ने भी इसी प्रकार का विज्ञापन बनाया ।  हम हिन्दू , विशेषकर ब्राह्मण जूठा न लेने का व्रत पालते हैं ।  जूठा किये विना खाने के आदी हैं ।  फिर भी , अपनी थाली से भोजन चाटकर खाने का आनन्द ही अलग है ।

प्राणी भी अपने भोजन के बाद होंठ को चाटते हैं ।  वहाँ स्वछता ही हेतु है ।  "वाह वाह !  भोजन स्वादिष्ट है"  "आज का भोजन का स्वाद ही स्वाद है"  ऐसे सोचने की वृत्ति प्राणियों में नहीं है ।  अतः हम निश्चित यही माने की प्राणियाँ मुख और होठों की स्वछता के लिए ही चाटते हैं ।  मनुष्य भिन्न है ।  मनुष्य स्वाद का आनन्द अनुभव कर सकता है ।  भोजन करने का आनन्द में रम सकता है ।  भोजन शरीर के लिए ।  शरीर के लिए आवश्यक ऊर्जा और अन्य सत्त्व के लिए ।  दांतो तले चबाना भोजन के पचन कार्य में सहायतार्थ है ।  चाटना सूक्ष्म रुचि का आनन्द लेने , तृप्त होने और अन्नदाता को बधाई देने के लिए ।  इस लिए अवश्य चाटकर ही भोजन पाए । 

हम चाटकर खायें अवश्य ।  परन्तु आजकल नागरी सभ्यता के नाम पर .. सही कहो तो एक झूठी आचार संहिता या मिथ्याचार "मुझे मैं बनने से" "हमको हम बनने से रोक रहा है ।  "अन्य जन मुझे देख रहे हैं" "मेरे विषय में क्या सोचेंगे" "यह आचार मेरे लिए योग्य नहीं" ऐसे कई भ्रामक सोच के आधार पर जो करना उचित है , करते नहीं , जो अपनी परम्परा के लिए सुसंगत है वह करते नहीं , जो अनुचित वह करते हैं ।  (जैसे चाटकर खाते नहीं ।  थाली में झूठा छोड़ते हैं ।  अपनी हथेली का पूर्ण उपयोग करते नहीं ।  हाथ से भोजन मिलाते नहीं ।  सजीव हाथ का उपयोग ना कर निर्जीव स्पून का उपयोग करते हैं ।)

यहाँ , अर्जुन श्री परमात्मा को चाटते हुए देख रहे हैं ।  अपने खुले मुख में प्रवेश होने वाले योद्धाओं को दांतो से चूर्णित कर अपनी जिह्वा से सर्व दिशा में चाट रहे हैं ।  मानो वे नाश करते हुए आनन्दित हो रहे हैं ।  अपनी सृष्टि का नाश करते हुए आनन्द मग्न हो रहे हैं ।  सृजन में भी आनन्द ।  नाश में भी आनन्द ।

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