Skip to main content

गीता की कुछ शब्दावली - १४८


गीता की कुछ शब्दावली - १४८


संवृत्तः सचेताः प्रकृतिम गतः  ...  (अध्याय ११ - श्लोक ५१)
ஸம்வ்ருத்தஹ ஸசேதாஹ ப்ரக்ருதிம் கதஹ ... (அத்யாயம் 11 - ஶ்லோகம் 51)
Samvruttah Sachetaah Prakrutim Gatah ...  (Chapter 11 - Shlokam 51)

अर्थ :  मैं अपने सहज स्वाभाविक स्थिति को प्राप्त हुआ ।

अर्जुन कह रहे हैं , "आपके सौम्य मनुष्य स्वरुप देखकर मैं सचेत मन को प्राप्त हुआ ।  अपने सहज स्वाभाविक मनः स्थिति को लौटा ।  अर्जुन कहाँ गया हुआ था ?  कहाँ से लौटा ?

वह कहीं भी गया हुआ नहीं था ।  युद्ध क्षेत्र में ही था ।  एक असामान्य परिस्थति में उसकी मनः स्थिति उसके लिये अपरिचित थी ।  उसके लिये नयी थी ।  उस मनः स्थिति से वह पुनः अपनी सामान्य मनः स्थिति को लौटा ।   इसे ही वह कह रहा है , "मैं अपने सहज स्थिति को लौटा ।"
हम अपने दैनिक जीवन में जिसे देखते हैं , वही हमारी सहज मनः स्थिति ।  सामान्य परिस्थितयों यही हमारी मनः स्थिति रहती है ।  यह हमारे लिये सुपरिचित है ।  हम समझ लेते हैं की यही हमारा स्वभाव है ।  परन्तु वास्तव में यह स्वभाव होता नहीं ।  एक असाधारण परिस्थिति में ही अपना निज स्वभाव प्रकट होता है ।

"सामान्यतः मुझे गुस्सा आता नहीं ।  अपने परिचितों के बीच मैं शान्त स्वरूपी ही जाना जाता हूँ ।  परन्तु कठिन  परिस्थिति में मैं चिढ जाता हूँ" ।  कठोर परिस्थिति में अपना निज स्वभाव जो अन्तरंग में छिपा हुआ रहता है , वह  भड़क कर निकलता है ।  "साधारणतः वह व्यक्ति सब की सहायता करता है ।  बहुत परोपकारी है ।  उसने मना किया यह आश्चर्य की बात है ।  परन्तु पिछले कुछ दिनों से उसके जीवन में तूफ़ान मचा है" ।  "मेरी पत्नी अखिला सामान्यतः डरी हुई रहती है ।  भयभीत रहना उसका स्वभाव ऐसा ही मैं सोचा ।  परन्तु उसका शरीर रोग ग्रस्त हुआ ।  रोग से उत्पन्न दुःख , वेदना को उसने शान्ति से सह लिया ।  ना चिड़चिड़ापन , ना शोक , ना रुदन , ना डर ।  बड़ा आश्चर्य ।  इसके विपरीत मेरे परिचित एक सन्न्यासी , अध्यात्म विषयों पर बोलने वाला , मन और उसकी वृत्तियों का वर्णन कर शिष्यों का मार्ग दर्शन करने वाला ... जब उसका वैद्य ने उससे कहा की आपके किडनी अक्षम हो गये और आपको डायालिसिस में रहना होगा , तो फूट फूट कर रोने लगे" ।

अपनी सहज सामान्य मनः स्थिति और अपना निज स्वभाव ये दोनों भिन्न हैं ।  अपना स्वभाव असामान्य परिस्थिति में ही प्रकट होता है ।  अपने आस पास के व्यक्तियों को आश्चर्य में डुबाता है ।  "यही है वो व्यक्ति ??"  स्वयं को भी , "मुझसे ऐसा व्यवहार कैसे हो गया ??" इस प्रश्न  डुबाता है ।

अर्जुन इस सन्दर्भ में और एक विषय भी कह रहा है ।  सचेतस इस शब्द का प्रयोग कर रहा है ।  सचेतस याने चेता हुआ मन , जागृत मन ।  अर्जुन कह रहा है की मैं जागृत मन को प्राप्त हुआ ।  मन में जब भय , चिन्ता , शोक , हड़बड़ाहट , गुस्सा आदि भावना उभरते हैं तो मन की जागृति लुप्त होती है ।  हमारी मनः स्थिति और उससे परिणित हमारा व्यवहार मन के जागृत अवस्था के समय और जागृति खोई हुई स्थिति में समान नहीं होते ।मन की जागृति सदैव जीवित रहने के लिये गहरा ज्ञान , अटूट श्रद्धा , दृढ़ मन , सत्य और सरलता , वैराग्य और स्वाध्याय की आवश्यकता है ।  भूंमि पर पड़ा एक फुट चौड़ा फलक पर चलना आसान है ।  इस कार्य के लिए कोई जागृत मनः स्थिति की आवश्यकता नहीं ।  परन्तु वही फलक यदि दस तल वाले दो भवनों को जोड़कर रखा जाए और उसपर चलना हो तो अपार जागृति की आवश्यकता है ।  क्षण भर के लिये जागृति लुप्त हुई तो भी अनर्थ हो सकता है ।

Comments

Popular posts from this blog

ஜ, ஷ, ஸ, ஹ, க்ஷ, ஸ்ரீ ....

ॐ ஜ , ஷ , ஸ , ஹ , ஶ , க்ஷ , ஸ்ரீ என்ற எழுத்துக்களை வடமொழி எழுத்துக்கள் என்கிறான் ஒருவன். ஸம்ஸ்க்ருத எழுத்து என்கிறான் ஒருவன் . மூடர்கள் .  அறியாமையில் பேசுகின்றனர் . தவறான நோக்கத்துடன், நம்முள் பேதத்தை ஏற்படுத்திட எவனோ புதைத்துச் சென்ற விஷத்தை , அது விஷம் என்று கூட அறியாமல் பேசுகின்றனர் . வட என்பது திஶை . திஶைக்கு மொழி கிடையாது . (இசைக்கும் மொழி கிடையாது . கவிதைக்குதான் மொழி . தமிழிசை மன்றம் என்பதெல்லாம் அபத்தம் .) தமிழகத்திற்கு வடக்கில் பாரத தேஶத்தின் அத்தனை ப்ராந்தங்களும் (கேரளம் தவிர்த்து) உள்ளன . தெலுங்கு , மராடீ , போஜ்புரி , குஜராதீ ... அனைத்து மொழிகளும் வட திஶையில் பேசப்படும் மொழிகள் .  இவை எல்லாம் வடமொழிகள் . (கன்யாகுமரி ஆளுக்கு சென்னை பாஷை கூட வடமொழிதான்) . இந்த எல்லா மொழிகளிலும் இந்த ஶப்தங்களுக்கு எழுத்துக்கள் உண்டு .   தெலுங்கில் జ  , స  , హ .. . என்றும் ,   கன்னடத்தில்   ಜ , ಸ , ಹ , ಕ್ಷ .. என்றும் , மராடீயில் . ज , स , ह , श , क्ष,.. என்றும் குஜராதியில்     જ , સ , હા , ક્ષ  , என்றும் ,   ப...

கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31

ॐ கீதையில் சில சொற்றொடர்கள் - 31 चातुर्वर्ण्यं मया सृष्टं गुण कर्म विभागशः  ... (अध्याय ४ - श्लोक १३) சாதுர்வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம் குண கர்ம விபாகஶஹ்  ...  (அத்யாயம் 4 - ஶ்லோகம் 13) Chatur VarNyam Mayaa Srushtam GuNa Karma Vibhaagashah ... (Chapter 4 - Shlokam 13) அர்தம் :   சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :   குணம் மற்றும் கர்மங்களின் அடிப்படையில் நான்கு வர்ணங்கள் என்னலே படைக்கப் பட்டது. சாதுர் வர்ண்யம் மயா ஸ்ருஷ்டம்... குண கர்ம விபாகஶ :  சதுர் வர்ணங்களை, நான்கு வர்ணங்களை நான்தான் ஸ்ருஷ்டித்தேன், என்கிறார் ஸ்ரீ க்ருஷ்ணன்.  இதில் என்ன ஆஶ்சர்யம் ??  ப்ரக்ருதியில் உள்ள அனைத்துமே அவர் படைத்தவை என்னும்போது, சதுர் வர்ணங்களையும் அவர்தானே படைத்திருக்க வேண்டும் ??  கீதையின் இந்த வாக்யம் நாஸ்திகவாதிகள், கம்யூனிஸ்ட்கள், கடவுள் மறுப்பு இயக்கத்தினர் என்று கடவுளை ஏற்காதவர்களையும் நெளிய வைக்கிறது.  கடவுளே படைத்திருக்கிறார் என்றால் அதை அழித்தொழிக்க முடியாது என்று கருதுகிறார்களா ??  இவர்கள் அனைவரும் ஜாதி அம...

Chapter X (19 - 42)

\ श्री भगवानुवाच - हन्त ते कथष्यामि दिव्या ह्यात्मविभूतय : । प्राधान्यत : कुरुश्रेष्ठ नास्त्यन्तो विस्तरस्य मे ॥ १९ ॥ Shri Bhagawan said:   I shall speak to Thee now, Oh best of the Kurus! of My Divine attributes, according to their prominence;   there is no end to the particulars of My manifestation. (X - 19) Arjuna asks for a detailed and complete elaboration on His manifestations.   Shri Krishna replies He will be brief in description.   Why?   ‘My manifestations are infinite’, says Shri Krishna.   Shri Krishna is in human form.   The Infinite Paramaatman has bound Himself in a finite Form.   A finite can not fully describe an Infinite.   The same Shri Krishna in the next chapter says, “See My Infinite Forms.   See as much as you wish”, when Arjuna expresses his desire to see His one Form.   Brief in words and Elaborate in Form.;. The discussion in the last shlokam continues here.   The listener’...