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गीता की कुछ शब्दावली - १५४


गीता की कुछ शब्दावली - १५४


सर्वत्र समबुद्धयः  ...  (अध्याय १२ - श्लोक ४)
ஸர்வத்ர ஸம புத்தயஹ  ... (அத்யாயம் 12 - ஶ்லோகம் 4)
Sarvatra Sama Buddhayah ...  (Chapter 12 - Shlokam 4)

अर्थ :  सभी विषयों में , सभी जीवों में सम बुद्धि ...

सर्वत्र सम बुद्धयः  ... सर्व स्थानों में , सभी परिस्थितियों में , सभी प्रकार के अनुभवों में , सभी व्यक्तियों के साथ सम बुद्धि ... निर्गुण निराकार उपासना में , परब्रह्म परमात्मा की उपासना के लिए प्रथम अनिवार्य निर्बन्ध है यह ।  Precondition है ।

यही विषय दूसरा अध्याय में चर्चित था , स्थित प्रज्ञ के नाम से ।  यही विषय की चर्चा छटे अध्याय में भी की गयी ।  और अब यहाँ , बारहवे अध्याय में इसकी पुनरावृत्ति हुई है ।  सन्दर्भ विविध परन्तु विषय एक ।  गीता एक संवाद है ।  संवाद में पुनरावृत्ति अनपेक्षित नहीं है ।

सर्वत्र सम बुद्धि  ...  स्व गृह में , स्व ग्राम में , नगर में , राजधानी में , बहिर्देश में , विमान में , बैल गाडी पर , प्रतिष्ठित सभा के मंच पर , जन समूह के भीड़ में , कैमरा के सामने , और ऐसे विविध प्रकार के स्थानों में सम बुद्धि ...  स्वागत में , तिरस्कार में , विरोध में , तपती धुप में , कड़ी सर्दी में , मच्छरों के बीच , वातानुकूलित कमरे में , अपरिचित अवस्था में , वैभव में , अभाव में और अन्य प्रकार की परिस्थितियों में सम बुद्धि ...  जय पराजय में , मान अपमान में , लाभ नष्ट में , सुख दुःख में , रोग पीड़ा में , निरामय अवस्था में , स्वीकार और अस्वीकार में , और अनेक ऐसे अनुभवों में सम बुद्धि ... हितकारी , अहितकारी , मित्र , विरोधी , स्नेही , द्वेषी , सहकारी , अवरोध उत्पन्न करने वाला , आज्ञा पालक , उदासीन , साधू , मान सम्मान की अर्हता प्राप्त , पापी , स्त्री , सुन्दर स्त्री , कुरूप , सामान्य मनुष्य , कीर्तिमान मनुष्य आदि अनेक प्रकार की व्यक्तियों के साथ व्यवहार में सम बुद्धि  ...

सम बुद्धि याने समान व्यवहार , समान प्रतिक्रया , निश्चल और प्रशांत अन्तर्मनस ...  उपरोक्त सूची ऐसे सभी परिस्थितियाँ , मनुष्य और अनुभव हैं जहाँ मन अपना सन्तुलन खो सकता है ।

सर्वत्र सम बुद्धि जड समान निर्जीव अवस्था है क्या ?  बाहरी लक्षण देखें तो दोनों स्थितियां समान ही लगते हैं ।  परन्तु जड़ अवस्था प्राकृतिक है ।  उसमें समत्त्व बाधित होने की सम्भावना है नहीं ।  प्रतिक्रया भी असम्भव है ।  सम बुद्धि में प्रतिक्रया की क्षमता रहते हुए भी निश्चल रहना ही तात्पर्य है ।  उपकरण जीवित हैं ।  उनमे अनुभव लेने की क्षमता है ।  उन अनुभवों के आधार पर मनस का समतोल डगमगाने की सम्भावना भी है ।  परन्तु मन अपना समत्त्व बनाये रखता है ।

मन और अहंकार ये दोनों सम बुद्धि की प्राप्ति में अवरोधक हैं ।  इन्द्रियों के अपने अपने विषयों के साथ संयोग के अनुभवों को मन ही ग्रहण करता है ।  उन अनुभवों को इष्ट अनिष्ट के आधार पर अनुकूल और प्रतिकूल संज्ञा देकर विभागित करता है ।  इष्ट की इच्छा करता है और अनिष्ट को द्वेष करता है ।  अतः मनो नाश या मन का निर्मूल नाश से ही सम बुद्धि की प्राप्ति सम्भव है ।

अहङ्कार याने 'मैं' अकड़ खड़ा है ।  स्व या व्यक्ति का निज अहङ्कार को समष्टि 'मैं' से भिन्न और विशेष समझता है ।  अहङ्कार का विसर्जन या अहङ्कार का समर्पण से ही सम बुद्धि का निर्माण सम्भव है ।

ऐसे कुछ जीव हैं जिन्हें सम बुद्धि सुलभ ।   जन्म के साथ ही प्राप्त है ।  जड़ भरत , शुक मुनि , श्री रमण महर्षि आदि जीव युगों में एक बार जन्म लेते हैं ।  प्रयत्न से , अभ्यास से सम बुद्धि  प्राप्ति सामान्यतः असम्भव है ।  इसी लिए श्री कृष्ण निर्गुण निराकार की उपासना को कठिन और क्लेश मयि बता रहे हैं ।

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