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गीता की कुछ शब्दावली - १९८


गीता की कुछ शब्दावली - १९८


गुणातीतः स उच्यते .. (अध्याय १४ - श्लोक २५)
குணாதீதஹ ஸ உச்யதே ..  (அத்யாயம் 14 - ஶ்லோகம் 25)
Gunaateetah Sa Uchyate ..  (Chapter 14 - Shlokam 25)

अर्थ :  वह गुणातीत कहा जाता है ।

वह गुणातीत कहा जाता है ।  गुण - अतीत ।  गुणों के अतीत ।  गुणों के पार ।  ये गुणों की लीला है ।  संसार में चलने वाले सभी कार्य , संसार में मिलने वाले सभी अनुभव , संसार में हाथ लगने वाली सभी वास्तु , आदि सभी गुणों के कार्य हैं ।  अतः गुणों से बाधित न होकर , उदासीन रहकर , तटस्थ रहने वाला गुणातीत हो जा ।  श्री कृष्ण का सुझाव है यह ।

गुणातीत के लक्षण क्या हैं ?  वर्णन करते समय श्री कृष्ण पुनः एक वार समत्त्व की बात कह रहे हैं ।  गुणातीत समत्त्व दर्शाता है ।  सुख  दुःख में समत्त्व ;  मिटटी - स्वर्ण में समत्त्व ;  प्रिय - अप्रिय में समत्त्व ;  निन्दा - स्तुति में समत्त्व ;  मान - अपमान में समत्त्व ;  मित्र - वैर भावों में समत्त्व ।   संसारी जीवन में मनुष्यों में समत्त्व , अनुभवों में समत्त्व , इन्द्रिय विषय वस्तुओं में समत्त्व ।  गुणातीत का प्रमुख लक्षण समत्त्व ।

दूसरे अध्याय में इन्हीं वृत्ति वाले मनुष्य को स्थित प्राज्ञ कहा ।  तीसरे और चौथे अध्याय में इसी को योगी कहा ।  पाँचवे अध्याय में यही पंडित कहा गया ।  बारहवे अध्याय में यह भक्त , प्रिय भक्त कहा गया ।  तेरहवे अध्याय में यह क्षेत्रज्ञ कहा गया ।  यहाँ चौदहवे अध्याय में गुणातीत कहा जा रहा है ।  आगे सोलहवे अध्याय में इन्हीं वृत्ति दैवी संपत्ति कहे का रहे हैं ।  ये सभी नाम एक ही मनुष्य को बोधित कर रहे हैं ।  श्री परमात्मा से ऐक्य इस लक्ष्य को लेकर अन्यान्य मार्गों पर प्रयास करने वाले मनुष्य ।  अपनी साधना के परिणाम से श्री परमात्मा के निकट पहुँचे हुए मनुष्य ।  इन सभी मनुष्यों का एक साम्य अवस्था है समत्त्व ।  इह लौकिक जीवन में समत्त्व ।  संसारी अनुभवों में , वस्तुओं में , मनुष्यों में समत्त्व ।  समत्त्व यह अध्यात्म का आधार है ।

समत्त्व याने सम नहीं ।  सभी स्थानों में , सभी अनुभवों में , सभी प्रकार के मनुष्यों के साथ , सम व्यवहार ना सूचित है , न अपेक्षित है ।  समत्त्व भाव है ।  प्राप्त भिक्षा में आधा भाग भीम को और बचा हुआ अन्य चारों में बांटती थी कुन्ती देवी ।  असम व्यवहार ।  परन्तु कुन्ती देवी अपने पांचों पुत्रों के प्रति समत्त्व भाव ही रखती थी ।  सम भाव परन्तु विविध व्यवहार ।  भाव में समत्त्व परन्तु आवश्यकतानुसार व्यवहार ।  जूते और भोजन पात्र रखे जाने के स्थान अलग अलग हैं , परन्तु दोनों वस्तुओं के प्रति सम भाव आवश्यक है ।  गो माता का आलिंगन हो सकता है ।  उसका गला खुजायी जा सकती है ।  यही व्यवहार सूअर के साथ नहीं हो सकता ।  उससे दूर रहना ही योग्य है ।  व्यवहार में भेद ।  परन्तु दोनों प्राणियों के प्रति सम भाव हो सकता है ।  उष्ण में , ग्रीष्म ऋतु में अपने शरीर पर कपडे कम हो जाते हैं ।  शीत काल में कपडे अधिक होते हैं ।  ये दोनों काल प्रकृति के खेल हैं ।  ऐसा समझ आवश्यक है ।  उनके प्रति भावना में भेद न हो ।  करेला कड़वा है ।  शक्करकंद मीठा ।  भेंडी रुचिहीन ।  परन्तु रूचि में भेद को प्रकृति में गुणों के परिणाम समझकर प्रिय अप्रिय के जाल में न फंसकर तीनों के प्रति सम भाव हो यही श्री कृष्ण की अपेक्षा है ।  प्रकृति के भेदों के पार उठें यही गुणातीत का प्रमुख लक्षण ।

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